ताज़ा खबर
 

तेजी से लोगों को अपने चपेट में ले रही है लीवर की ये बीमारी, ऐसे कर सकते हैं बचाव

Best Diet For Fatty Liver: डॉक्टर्स के अनुसार फैटी लिवर के दौरान लीवर की कोशिकाओं में गैरजरूरी फैट की मात्रा बढ़ जाती है जिससे लीवर को स्थायी नुकसान का खतरा बना रहता है।

फैटी लीवर का प्रतिकात्मक चित्र।

Diet For Fatty Liver: आज के व्यस्त जीवन शैली में लोगों को अपने सेहत का ध्यान रखना काफी मुश्किल सा लगता है, लिहाजा आज इंसान कई तरह की बीमारियों से घिर गया है। उन्हीं में से एक बीमारी है फैटी लीवर की। लीवर खराब मतलब पूरे शरीर को खतरा। समय पर इसका इलाज न किया जाए तो यह गंभीर समस्या पैदा कर सकती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2018 की अपेक्षा इस साल गैर-अल्कोहल फैटी लिवर रोग (एनएएफएलडी) के काफी मामलों देखे गए हैं। डॉक्टर्स के अनुसार फैटी लिवर के दौरान लीवर की कोशिकाओं में गैरजरूरी फैट की मात्रा बढ़ जाती है जिससे लीवर को स्थायी नुकसान का खतरा बना रहता है। ऐसे में कुछ बचाव के करके आप सुरक्षित और सेहतमंद रह सकते हैं।

इस तरह से बचाव कर सेहत को सुरक्षित रख सकते हैं-

– जब लीवर में फैट बढ़ जाए तो आपको अपना डाइट प्लान बदल देना चाहिए। ज्यादा से ज्यादा फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और स्वस्थ वसा से भरपूर वनस्पति आधारित आहार को अपने डेली रूटीन में शामिल करना चाहिए ताकि लीवर को लेकर ज्यादा परेशानी ना उठानी पड़े।

– आज मोटापा से काफी लोग ग्रसित है। यदि आपका भी वजन ज्यादा है तो संभल जाना चाहिए। ऐसी स्थिति में आपको खाने में रोज कैलोरी वाली चीजों को प्राथमिकता देनी चाहिए। अधिक से अधिक व्यायाम पर जोर दें।

-वहीं आपका वजन यदि सामान्य है तो शरीर के हिसाब से आहार का चयन करें। और साथ में हल्के व्यायाम करके अपने को हेल्दी बनाए रखने की कोशिश करें।

– प्रतिदिन ऐसा कुछ काम करें जिससे आपके शरीर का रक्त संचार ठीक रहे। रोज कम से कम 30 मिनट तक शारीरिक गतिविधि करने की कोशिश करें ताकि फैट की स्थिति ना बने।

– रोज के डेली रूटीन में चीनी और नमक सहित रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट्स और सैचुरेटेड फैट कम से कम शामिल करें।

– अगर आप शराब का सेवन करते हैं तो इसे तुरंत बंद कर दें। क्योंकि शराब से लीवर को ज्यादा खतरा रहता है।

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 हार्ट सर्जरी के बाद भी 80 की उम्र में फिट हैं शीला दीक्षित, इन 5 बातों का हमेशा रखती हैं ध्यान
2 टायफॉयड होने पर इन घरेलू उपचारों की मदद से पा सकते हैं राहत
3 अदरक के अलावा और किन उपायों की मदद से आप पाचन संबंधी समस्याओं से पा सकते हैं छुटकारा
ये पढ़ा क्या?
X