scorecardresearch

इन 5 आयुर्वेदिक उपायों से दूर कर सकते हैं फैटी लिवर की बीमारी, जानिए

फैटी लिवर की समस्या से ग्रस्त व्यक्ति अपने खाने में छाछ को शामिल कर सकते है। इससे शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ फ्लस आउट करने में मदद मिलती है।

fatty liver, fatty liver symptoms, fatty liver home remedies
फैटी लीवर की समस्या आजकल आम हो चुकी है (File Photo)

फैटी लिवर की समस्या मुख्य रूप से दो प्रकार से होती है; 1- एल्कोहल फैटी लिवर 2- नॉन एल्कोहलिक फैटी लिवरः नॉन एल्कोहॉलिक फैटी लिवर डिजीज (Non Alcoholic Fatty Liver Disease) उन लोगों में ज्यादा होती है जो बिलकुल भी शराब का सेवन नहीं करते हैं। इस स्थिति में लिवर में फैट जमा होने लगता है, जिसका इलाज समय पर न करवाने के कारण आपका लिवर पूर्ण रूप से डैमेज हो सकता है, जिसे लिवर सिरॉसिस भी कहते हैं। ये स्थिति आगे जाकर कैंसर का कारण बन सकती है।

फैटी लिवर (fatty Liver problem) के खतरे का असर सबसे ज्यादा युवाओं में होता है। कुछ सालों में फैटी लिवर के खतरे से लोगों को लिवर सिरोसिस होने की घटना बहुत तेजी से बढ़ी है। आंकड़ों की बात करें तो अमेरिका और ब्रिटेन में हर तीसरे युवा को कम या अधिक फैटी लिवर की बीमारी (Fatty liver Disease in youth) है। यह बीमारी सामान्यतया जीवनशैली की वजह से होती है। लेकिन यदि आप अपने लाइफस्टाइल में बदलाव करके और इन आयुर्वेदिक उपायों से फैटी लिवर की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। चलिए जानते हैं कैसे-

करीपत्ता: करी पत्ता में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो फैटी लिवर की परेशानी से छुटकारा दिलाने में हमारी मदद करते हैं। करी पत्ता में विटामिन-ए और विटामिन-सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये विटामिन्स लिवर से जुड़ी समस्याओं के लिए फायदेमंद होता है। इसीलिए कमजोर लिवर वाले व्यक्तियों के लिए करी पत्ता काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके अलावा इसमें मौजूद अन्य पोषक तत्व, फैटी लिवर से जुड़ी सभी परेशानी को राहत दिलाने में हमारी सहायता करता है।

अलसी: लिवर के लिए अलसी का सेवन सबसे बेहतर आयुर्वेदिक उपाय माना जाता है। रोजाना एक चम्मच अलसी को पानी के साथ सेवन करने से फैटी लिवर की परेशानी आसानी से दूर करती है।

नींबू: अगर आप एल्कोहल का सेवन करते हैं तो नींबू का सेवन आपको जरूर करना चाहिए। नींबू लिवर को हेल्दी रखने में काफी फायदेमंद है, रोजाना सुबह एक ग्लास पानी में एक नींबू निचोड़कर पीने से फैटी लिवर की समस्या से राहत मिल सकती है।

अन्य उपाय: फैटी लिवर के मरीजों को सेब का सिरका, निम्बू, चकोतरा, संतरा, नारंगी जैसे विटामिन सी से भरपूर फल खाने चाहिए। इसके अलावा अपने आहार में एवोकैडो और अखरोट में शामिल कर आप लिवर को बीमारियों से बचा सकते हैं। एवोकैडो और अखरोट लिवर में जमा जहरीले पदार्थों को बाहर निकालते हैं।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.