ताज़ा खबर
 

फेसबुक ने माना, दिमाग को नुकसान पहुंचाता है सोशल मीडिया का इस्तेमाल

शोध के परिणामों में सोशल मीडिया के पक्ष और विपक्ष दोनों पर तर्क प्रस्तुत किए गए हैं। शोध में साफतौर पर यह कहा गया है कि सोशल मीडिया का ज्यादा इस्तेमाल लोगों पर बुरा असर डालता है

Author Published on: December 21, 2017 11:48 PM
प्रतीकात्मक चित्र

सोशल मीडिया के ज्यादा इस्तेमाल से दिमाग पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों को लेकर कई तरह के शोध हुए हैं। हाल ही में फेसबुक ने भी इस संबंध में एक रिसर्च जारी किया है जिसें कहा गया है कि सोशल मीडिया का इस्तेमाल हमारे दिमाग को नुकसान पहुंचाता है। यह शोध ऑनलाइन रिपोर्ट में ‘हार्ड क्वेश्चन: क्या सोशल मीडिया पर समय बिताना हमारे लिए सही नहीं है?’ सवाल पर हुए बहस पर आधारित है। शोध को फेसबुक के शोध निदेशक और साइकोलॉजिस्ट मोइरा बुर्के के साथ मिलकर लिखा है।

फेसबुक ने कहा है कि शोध के मुताबिक सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने वाले वे लोग जो ज्यादा समय सिर्फ सूचनाएं पढ़ने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं उन्होंने बाद में बुरा महसूस करने की शिकायत की, वहीं जो लोग सूचनाओं के साथ लोगों से जुड़ने और इंटरैक्ट करने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं वो बाद में अच्छा महसूस करते हैं। शोध में सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने वाले लोगों से कई तरह के गंभीर सवाल पूछे गए थे। जैसे – क्या लोग सार्थक ढंग से सोशल मीडिया से जुड़ते हैं या सिर्फ करीबी लोगों से जुड़े रहने तथा उनसे हाल-चाल जानने के लिए ही सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं?

शोध के परिणामों में सोशल मीडिया के पक्ष और विपक्ष दोनों पर तर्क प्रस्तुत किए गए हैं। शोध में साफतौर पर यह कहा गया है कि सोशल मीडिया का ज्यादा इस्तेमाल लोगों पर बुरा असर डालता है लेकिन यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि लोग इस तकनीक का किस तरह से इस्तेमाल करते हैं। यूनीवर्सिटी ऑफ मिशिगन में किए गए इस सर्वे में छात्रों से सोशल मीडिया को लेकर रैंडम सवाल पूछे गए थे और उनके जवाबों को रिकॉर्ड किया गया था। इसके पूर्व किए गए अध्ययनों में सोशल मीडिया के कई नकारात्मक प्रभाव गिनाए गए थे। ऐसे ही एक शोध में कहा गया था कि यह लोगों के कॉन्सन्ट्रेशन पर बुरा असर डालता है। इसके अलावा यह डिप्रेशन, चिंता और अकेलेपन का भी कारण बनता है।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 सेहत का आईना होती हैं आंखें, ऐसे देखकर लगाइए पता कि आप बीमार तो नहीं!
2 उम्र बढ़ने के साथ मेटाबॉलिज्म रखना है बेहतर तो कभी न छोड़ें ब्रेकफास्ट, डाइट में शामिल करें ये चीजें
3 सिर्फ फल ही नहीं केले के फूल और तने भी होते हैं ‘पौष्टिक’, हर्ट अटैक और कैंसर से करते हैं बचाव