ताज़ा खबर
 

रोजाना 21 मिनट एक्सरसाइज करने से काबू रहेगा ब्लड शुगर, डायबिटीज के मरीजों के लिए ये व्यायाम हैं रामबाण

Exercise for Diabetes Patients: अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन की माने तो मधुमेह से पीड़ित व्यक्तियों को सप्ताह में 150 मिनट का हल्का व्यायाम करना चाहिए

diabetes, what is diabetes mellitus, type 2 diabetes, type 1 diabetes, diabetes treatmentडायबिटीज के मरीजों के लिए तेज़ चलना किसी रामबाण से कम नहीं है

Tips for Diabetes Patients: शारीरिक गतिविधियां और व्यायाम हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी होता है। हमें बीमारियों में भी व्यायाम से कई फायदे होते हैं। डायबिटीज से पीड़ित मरीजों को भी व्यायाम बहुत लाभ पहुंचाता है। अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन की माने तो मधुमेह से पीड़ित व्यक्तियों को सप्ताह में 150 मिनट का हल्का व्यायाम करना चाहिए। इसका मतलब है कि अगर आप डायबिटीज से पीड़ित हैं तो रोजाना 21 मिनट का व्यायाम करना से आपका ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रह सकता है।

कई बार लोग सोचते हैं कि केवल हैवी एक्सरसाइज करने से ही शरीर को फायदा होता है। मगर कई ऐसे लाइट एक्सरसाइज हैं जिन्हें करने से थकान तो कम होती है, साथ में शरीर में ग्लूकोज का स्तर भी काबू में रहता है। डायबिटीज से पीड़ित व्यक्तियों के लिए हलके एक्सरसाइज –

तेज़ चलना –  वॉक करना सबके लिए एक ज़रूरी शारीरिक गतिविधि है। डायबिटीज के मरीजों के लिए तेज़ चलना किसी रामबाण से कम नहीं है। इस लॉकडाउन में बाहर पार्क में घूमने जाने के बजाय मरीज घर में ही वॉक कर सकते हैं। एक शोध के मुताबिक, चलना टाइप 2 यानि हाई ब्लड शुगर से पीड़ित व्यक्तियों के ब्लड शुगर लेवल को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

डांस करना –  डांस मन को खुशी देता है, साथ ही यह स्ट्रेस को कम करता है। डायबिटीज से पीड़ित लोगों का प्रतिदिन डांस करना उनके रक्त शर्करा को कम करता है। ज़रूरी नहीं कि आपको डांस के हर स्टेप्स आते ही हो, आप अपने मनपसंद गाने पर अपने हिसाब से नृत्य करें। रोज़ाना 15 मिनट का डांस फैट कम करने में भी सहायता करेगा।

गार्डनिंग –  डायबिटीज से पीड़ित व्यक्तियों का रक्त संचार ढंग से होता रहे, ऐसे में बागवानी करना बहुत ही कारगर साबित हो सकता है। टाइप 2 डायबिटीज में हाई ब्लड ग्लूकोज लगातार बना रहता है जिससे हमारे आर्टरीज को नुकसान होता है और ब्लड सर्कुलेशन सही से नहीं हो पाता। अगर पीड़ित व्यक्ति गार्डनिंग को अपनी नियमित दिनचर्या में शामिल करे तो उसका रक्त संचार नियमित रहता है।

तैराकी –  शरीर सुचारू रूप से काम करे, इसके लिए तैराकी बहुत फायदेमंद साबित होता है। तैराकी में शरीर के सभी अंगों में हरकत होती है, जिससे हमारा रक्त संचार सही तरीके से होता है और ब्लड शुगर नियमित सही स्तर पर बना रहता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 एरोबिक एक्सरसाइज से टल सकता है फैटी लिवर का खतरा, जानिये क्या कहती है स्टडी
2 ज्यादा नमक खाने से दिल, आंखें, किडनी और लिवर होता है कमजोर, जानिये कितनी होनी चाहिए खुराक
3 अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय और पाएं माइग्रेन के दर्द से राहत, जानिये
ये पढ़ा क्या?
X