scorecardresearch

ज्यादा कॉफी पीने की है आदत तो हो जाइये सावधान, हो सकती है दिल की बीमारी

कॉफी यूं तो आपके तनाव को दूर कर, आपको तरोताजा रखती है। हालांकि, ज्यादा कॉफी के सेवन से कई तरह की गंभीर बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है।

coffee, side effects of coffee, lifestyle
ज्यादा कॉफी पीने के नुकसान (फोटो क्रेडिट- इंडियन एक्सप्रेस)

आज के समय में कॉफी पीना लोगों की जरूरत बन गई है। दुनियाभर के लोग अपनी सुबह की शुरुआत एक कप कॉफी के साथ करते हैं। कॉफी पीने से वह खुद को तरोताजा महसूस करते हैं। हालांकि, अगर जरूरत से ज्यादा किसी भी चीज का सेवन किया जाए, तो वह आपको फायदा पहुंचाने की जगह नुकसान पहुंचाना शुरू कर देता है। अक्सर हमने देखा है कि लोग ऑफिस में काम करते समय या फिर छात्र लगातार पढ़ाई करने के दौरान तनाव को दूर करने के लिए बार-बार कॉफी का सेवन करते हैं।

कॉफी में कैफीन की मात्रा अधिक होती है, इसके कारण नींद को यह पूरी तरह से गायब कर देती है। ऐसे में लोग कॉफी का अधिक सेवन करते हैं। हालांकि, कॉफी को अगर एक सही मात्रा में लिया जाए, तो इसके कई फायदे भी हो सकते हैं। लेकिन जरूरत से ज्यादा पीने पर यह स्वास्थ्य संबंधी कई बीमारियों का कारण बन जाती है। कॉफी का ज्यादा सेवन ना सिर्फ आपके दिल, बल्कि किडनी और लीवर पर भी नकारात्मक प्रभाव डालता है।

ज्यादा कॉफी पीने के नुकसान:

अनिद्रा का कारण: कॉफी का अधिक मात्रा में सेवन करना, अनिद्रा का कारण बन सकता है। क्योंकि, इसमें अधिक मात्रा में कैफीन होती है, जो दिमाग को उत्तेजित करने का काम करती है। इससे आपको नींद नहीं आती। नींद पूरी नहीं हो पाने के कारण या फिर नींद नहीं आने के कारण आपका स्वभाव चिड़चिड़ा होने लगता है।

किडनी को नुकसान: कॉफी में मौजूद कैफीन किडनी पर बुरा प्रभाव डालता है। जिससे किडनी फैलियर का भी खतरा बढ़ जाता है। एक स्टडी के मुताबिक कॉफी में मौजूद ऑक्सलेट खून में मौजूद कैल्शियम के साथ जुड़कर कैल्शियम ऑक्सलेट बनाता है जो गुर्दे की पथरी का मुख्य कारण होता है।

हड्डियों में कमजोरी: ज्यादा कॉफी पीने आपकी हड्डियों को कमजोर कर देता है। अधिक मात्रा में कैफीन लेने से हड्डियां पतली होने लगती हैं। साथ ही ऑस्टियोपेरोसिस होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

हो सकती है दिल की बीमारी: एनडीटीवी में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, कॉफी का बहुत अधिक सेवन दिल संबंधी बीमारियों को भी बढ़ा सकता है। दक्षिण ऑस्ट्रेलिया की वर्ल्ड फर्स्ट जेनेटिक स्टडी में में ऑस्ट्रेलियन सेंटर फॉर प्रिसिजन हेल्थ के शोधकर्ताओं ने पाया कि लंबे समय तक बहुत ज्यादा कॉफी पीने (6 या 6 से ज्यादा कप) से लिपिड (वसा) की संख्या में वृद्धि हो जाती है। यह आपके ब्लड में हृदय रोग (सीवीडी) के खतरे को काफी बढ़ा सकता है।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट