ताज़ा खबर
 

एग्जाम्स में भूल जाते हैं पढ़ी हुई चीजें तो ऐसे करें तैयारी, तनाव भी होगा दूर

बहुत से लोग एग्जाम्स से एक दिन पहले रात भर जागकर पढ़ने में विश्वास रखते हैं। यह पूरी तरह से सेहत के प्रतिकूल होता है।
परीक्षाओं को लेकर सबसे ज्यादा तनाव तब होता है जब आपकी तैयारी ठीक से नहीं होती।

बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं। हर कोई अच्छे नंबर लाने के लिए तैयारी में जुटा हुआ है। एग्जाम्स के दौरान तैयारियों को लेकर छात्रों में तनाव का माहौल होना आम बात है। कई बार यह तनाव उनके लिए बेहद नुकसानदेह हो जाता है। आत्मविश्वास की कमी की वजह से तैयारी होने के बावजूद वे अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं। ऐसे में छात्रों को एग्जाम्स के स्ट्रेस से बाहर निकालना बेहद जरूरी हो जाता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स के बारे में बताने वाले हैं। ये टिप्स एग्जाम्स के स्ट्रेस को दूर करने में कारगर हो सकते हैं।

हल्का-फुल्का व्यायाम – परीक्षाओं के समय हम सबसे ज्यादा मानसिक श्रम यानी कि दिमागी मेहनत करते हैं। इसके बावजूद हमें शारीरिक व्यायाम करना चाहिए। हल्के-फुल्के व्यायाम आपके दिमाग को रिफ्रेश करने में काफी मददगार होते हैं। ऐसे में छोटा सा कार्डियो एक्सरसाइज किया जा सकता है। या फिर बैडमिंटन का खेल खेला जा सकता है। इन सबके लिए हर रोज तीस मिनट का समय जरूर देना चाहिए।

दिन में 5-6 बार खाएं – छोटे-छोटे अंतराल पर कुछ न कुछ खाते रहने से शरीर में ऊर्जा का स्तर संतुलित रहता है। परीक्षाओं के दौरान मानसिक मेहनत ज्यादा करनी पड़ती है। ऐसे में नाश्ता, लंच और डिनर का रेगुलर डाइट प्लान पर्याप्त नहीं होता। एग्जाम्स के दौरान हेल्दी भोजन की कोशिश करें और कैफीन से परहेज करें।

अच्छे से करें तैयारी – परीक्षाओं को लेकर सबसे ज्यादा तनाव तब होता है जब आपकी तैयारी ठीक से नहीं होती। तैयारी के लिए ठीक से प्लानिंग करें। हर विषय के अलग-अलग समय निर्धारित कर लें। बोरिंग और कठिन विषयों को तब पढ़ने की कोशिश करें जब आप सबसे ज्यादा फ्रेश माइंड महसूस कर रहे हों। इन विषयों को सुबह के समय पढ़ा जा सकता है। इसके अलावा जो टॉपिक्स इंट्रेस्टिंग हैं उन्हें तब पढ़ने की कोशिश करें जब आप थकान महसूस कर रहे हों।

कॉफी से करें परहेज – विशेषज्ञों का कहना है कि एग्जाम्स के दौरान कॉफी, लिकर या फिर शक्तिवर्द्धक औषधियों के इस्तेमाल से परहेज करना चाहिए। कॉफी जहां आपके दिमाग को धीमा करती है वहीं दवाएं और एल्कोहल का सेवन करने से आप वह सब कुछ भूल सकते हैं जो आपने अभी तक पढ़ा है।

पर्याप्त नींद लें – बहुत से लोग एग्जाम्स से एक दिन पहले रात भर जागकर पढ़ने में विश्वास रखते हैं। यह पूरी तरह से सेहत के प्रतिकूल होता है। पर्याप्त नींद आपके द्वारा तैयार की गई चीजों को याद रखने के लिए बेहद जरूरी है। नींद की कमी की वजह से आपको चिड़चिड़ापन और भूलने जैसी समस्या हो सकती है। डॉक्टर्स के मुताबिक एग्जाम्स से पहले वाली रात को कम से कम 7-8 घंटे की नींद लेना जरूरी होता है।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.