exam time healthy drinks can help your children to boost memory power and perform better - परीक्षाओं के दौरान बच्चों को पीने के लिए दें ये पांच हेल्दी ड्रिंक्स, याद्दाश्त रहेगी दुरुस्त - Jansatta
ताज़ा खबर
 

परीक्षाओं के दौरान बच्चों को पीने के लिए दें ये पांच हेल्दी ड्रिंक्स, याद्दाश्त रहेगी दुरुस्त

परीक्षाओं के दौरान बच्चों के लिए जो सबसे ज्यादा जरूरी चीज होती है वह है, पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्वों का सेवन।

आज हम आपको पांच ऐसे हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में बताने वाले हैं जो आपके बच्चों के दिमाग और सेहत को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं।

बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो गई हैं। बच्चों के साथ-साथ उनके माता-पिता भी इस बात को सुनिश्चित करने में जुट गए हैं कि उनके बच्चों की परीक्षाएं अच्छी तरह से हों। इसके लिए लिए वह हर तरह के उपाय आजमाने की कोशिश करते हैं। इस दौरान बच्चों के लिए जो सबसे ज्यादा जरूरी चीज होती है वह है, पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्वों का सेवन। बच्चों को समुचित पोषण न मिले तो यह उनमें ऊर्जा की कमी, कमजोर याद्दाश्त और आलस जैसी समस्याओं के हमले करवा सकता है। ऐसे में जरूरी है कि बच्चों के खान-पान और उनमें पोषण की मात्रा पर विशेष ध्यान दिया जाए। आज हम आपको पांच ऐसे हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में बताने वाले हैं जो आपके बच्चों के दिमाग और सेहत को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं। ये उनकी परीक्षाओं के बेहतर परिणाम सुनिश्चित करने में मददगार हो सकते हैं।

बादाम का दूध – बादाम दूध याद्दाश्त बढ़ाने का सबसे कारगर नुस्खा माना जाता है। बादाम में पाया जाने वाला प्रोटीन संज्ञानात्मक क्षमता को बढ़ाने में मददगार होता है। उबले दूध में कुछ बादाम पीसकर डाल लें और हर रोज इसे बच्चे को पीने के लिए दें। बादाम में मौजूद विटामिन ई दिमाग की कोशिकाओं को एक्टिव रखता है और याद्दाश्त को मजबूत बनाता है।

ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी – ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स दिमाग की कोशिकाओं को क्षततिग्रस्त होने से बचाते हैं। इसके अलावा इनमें मौजूद विटामिन ई मेमोरी पॉवर बूस्ट करने में मददगार होता है। इसलिए कुछ ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी को पीसकर एक कप दही और दूध के साथ मिलाकर मिक्सर में पीस लें। अब इसे अपने बच्चे को पीने के लिए दें।

डार्क चॉकलेट शेक – अगर आप अपने बच्चे की एकाग्रता और उसके समस्याओं के सुलझाने का कौशल बढ़ाना चाहते हैं तो उसे हर रोज डार्क चॉकलेट शेक पीने के लिए दें। यह ब्लड प्रेशर को कम रखता है और दिल में रक्त संचार को दुरुस्त करता है। इसके अलावा शेक में इस्तेमाल होने वाला दूध दिमाग के लिए आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है। ऐसे में परीक्षाओं के दौरान यह बच्चों के लिए लाभदेह पेय हो सकता है।

चुकंदर का जूस – चुकंदर का जूस पोषक तत्वों का भंडार होता है। इसे आप बच्चों की परीक्षाओं के दौरान सेवन करने के लिए दे सकते हैं। इसमें विटामिन ए, के, सी, बीटा कैरोटिन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, फोलेट और पॉलीफेनॉल्स काफी मात्रा में पाए जाते हैं जो आपके बच्चों के दिमाग पर बेहतरीन असर डालते हैं।

गुड़ की चाय – गुड़ एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर खाद्य है। परीक्षाओं के दौरान बच्चों को गुड़ की चाय बनाकर पिलाया जा सकता है। यह उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App