ताज़ा खबर
 

साइनस की समस्या होने पर भी होती है सर्दी-जुकाम जैसी परेशानी, इन घरेलू उपायों से पाएं राहत

साइनस से राहत पाने के लिए आमतौर पर लोग दवाइयों का सेवन करते हैं, लेकिन इससे बेहतर है आप घरेलू उपायों की मदद लें। आइए जानते हैं साइनस होने पर किन घरेलू उपायों की मदद लेनी चाहिए-

sinus treatment, sinus treatment at home in hindi, sinus treatment in hindiसाइनस के मरीजों के लिए घरेलू उपाय-

साइनस को साइनोसाइटिस भी कहा जाता है। यह नाक से जुड़ी समस्या है। साइनस होने पर ना सिर्फ व्यक्ति को सांस लेने में परेशानी होती है बल्कि चेहरे की मांसपेशियों में दर्द भी होता है। इसके अलावा इस समस्या में रोगी को हल्का बुखार आता है और आंखों के पलकों के ऊपर या दोनों किनारों पर दर्द रहता है। साइनस का सबसे सामान्य कारण जुकाम है, जिसकी वजह से नाक निरंतर बहती है या फिर बंद हो जाती है। इस समस्या से राहत पाने के लिए आमतौर पर लोग दवाइयों का सेवन करते हैं, लेकिन इससे बेहतर है आप घरेलू उपायों की मदद लें। आइए जानते हैं साइनस होने पर किन घरेलू उपायों की मदद लेनी चाहिए-

अदरक: अदरक के अन्दर जिन्जिरोल नाम का एक एक्टिव कंपाउंड पाया जाता है जो साइनस के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह साइनस के टिश्यू में सूजन उत्पन्न करने वाले कई किस्म के वायरल और बैक्टीरियल संक्रमण से लड़ने के लायक बनाता है। इसके अलावा अदरक खाने से साइनस के लक्षण भी कम होते हैं और सांस की तकलीफ भी दूर होती है।

हल्दी: हल्दी में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण साइनस की समस्या को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा नाक को भी साफ करता है। यदि आप रोजाना एक गिलास दूध में एक छोटा चम्मच हल्दी और एक छोटा चम्मच शहद मिलाकर दो हफ्तों तक पीते हैं तो आपको साइनस से राहत मिलती है।

हर्बल टी: हर्बल-टी सर्दी खांसी की दवा की तरह काम कर खांसी और इंफेक्शन को कम कर सकता है। साइनस का सिरदर्द कम करने के लिए हर्बल-टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें एनाल्जेसिक यानी दर्द निवारक गुण मौजूद होते हैं। रोजाना अपनी डाइट में हर्बल-टी शामिल करना चाहिए।

दालचीनी: साइनस पैदा करने वाले सूक्ष्मजीवों को दालचीनी नष्ट करने में मदद करती है। इसके अलावा दालचीनी साइनस के कारण होने वाली अन्य समस्या से भी राहत दिलाता है। एक गिलास गरम पानी में एक छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर मिक्स करें और दिन में एक बार पिएं। ऐसा दो हफ्ते तक करने से ज़रूर आराम मिलता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Mouth Ulcer: मुंह के छालों से हैं परेशान, इन 5 घरेलू उपायों से ऐसे मिलेगी राहत
2 थायराइड के मरीजों के लिए फायदेमंद है लहसुन, जानिये कैसे करें डाइट में शामिल
3 COVID-19: रूस ने कोरोना वैक्सीन के सफल परीक्षण का दावा किया, लेकिन ये बात छिपा गया
ये पढ़ा क्या...
X