ताज़ा खबर
 

पैरों में पड़े गांठ को दूर कर सकते हैं ये आसान टिप्स, आजमा कर देखें

Tips to avoid foot lumps: पैरों में गांठ पड़ने की समस्या को कम करने के लिए घरेलू उपचारों की मदद लेने के साथ-साथ कुछ आसान टिप्स का पालन भी कर सकते हैं।

Author Updated: April 17, 2019 1:40 PM
पैरों में गांठ पड़ने की समस्या (Source: Dreamstime)

Tips to avoid foot lumps: पैरों में गांठ कई कारणों से हो सकते हैं जैसे- अधिक चलने से, लंबे समय तक खड़ें रहने से या फिर दौड़ने के कारण। पैरों में गांठ के अन्य कारण भी हैं जैसे- यदि आपके पैरों में अधिक पसीना होता है तो इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है जिसके कारण पैरों में बदबू आने की समस्या तो होती ही है साथ ही गांठ भी पड़ जाते हैं। गांठ पड़ जानें के कारण सूजन और दर्द महसूस होने लगता है और लोगों को चलने में भी परेशानी होने लगती है। इस दर्द से निजात पाने के लिए लोग घरेलू उपचारों की मदद लेते हैं। लेकिन इन उपचारों का पालन करने के अलावा आप कुछ आसान टिप्स का पालन भी कर सकते हैं। इन टिप्स की मदद से आपके पैरों में गांठ होने की संभावना कम हो जाती है।

पैरों की एक्सरसाइज करें:
पैरों में गांठ पड़ने की समस्या को कम करने के लिए रोजाना पैरों की एक्सरसाइज जरूर करें। कोशिश करें टो एक्सरसाइज करने की, इससे आपके पैरों का स्वास्थ्य भी बेहतर रहेगा।

सही जूते पहनें:
गलत साइज के जूते पहनने से भी पैरों में गांठ पड़ने की समस्या हो सकती है। ऐसे में आप सही साइज के जूते पहने जिससे आपके पैरों को आराम मिले। कोशिश करें ऐसे जूते पहनने की जो आपको अधिक टाइट ना हो। हमेशा ऐसे जूते पहने जिससे आपके पैरों पर दबाव ना पड़े।

खाली पैर चलें:
खाली पैर चलना पैरों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। इससे पैरों में गांठ पड़ने की समस्या भी कम हो जाती है। इसलिए रोजाना कम से कम 5 से 7 मिनट खाली पैर चलने की कोशिश करें। घास पर चलना अधिक लाभकारी साबित हो सकता है।

एंटी-इंफ्लेमेट्री मेडिकेशन लें:
पैरों में गांठ पड़ने की समस्या होने पर एंटी-इंफ्लेमेट्री मेडिसिन लेना फायदेमंद होता है। यह आपके पैरों के स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होता है।

(और Health News पढ़ें)

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Priyanka Chopra की जेठानी Sophie Turner के मन में आते थे सुसाइड के ख्याल, डिप्रेशन से यूं जीती जंग
2 बर्फ से सिकाई के साथ ही इन उपायों से कम कर सकते हैं एड़ी की मोच
3 इस बीमारी की चपेट में आ गए थे शत्रुघ्न सिन्हा, अस्पताल से छूटे तो बोले- अब से करूंगा हेल्थ की कद्र