ताज़ा खबर
 

लंच के बाद नींद की समस्या से हैं परेशान तो ये आसान उपाय आ सकते हैं आपके काम

लंच करने के बाद हम में से अधिकतर लोगों को सोने की इच्छा होती है और हम उर्जाहीन महसूस करते हैं। इस कारण आप काम में ध्यान नहीं लगा पाते। हालांकि आप कुछ तरीके अपनाकर इस असमय की नींद से पीछा छुड़ा सकते हैं।

लंच के बाद नींद की समस्या को दूर करने के उपाय (Source: Dreamstime)

स्वादिष्ट भोजन खाने के बाद हम में से अधिकतर लोगों को थकान महसूस होती है और नींद लेने की इच्छा होती है। हालांकि खाना खाने के बाद उर्जाहीन महसूस करना सामान्य है और यह बहुत से लोगों के साथ होता है लेकिन इसके कारण आपकी दिनचर्या प्रभावित होती है और अपने काम पर पूरी तरह फोकस नहीं कर पाते। लंच में आप क्या खाते हैं, यह लंच के बाद थकान महसूस करने का मुख्य कारण होता है। इसके अलावा सिंपल कार्ब्स का सेवन करने, ओवर ईटिंग और सोडियम वाले फूड्स का अधिक सेवन इस समस्या के अन्य कारण हो सकते हैं। अगर आप इस समस्या से परेशान हैं तो आइए जानते हैं कि आप लंच के बाद आने वाली नींद से कैसे बच सकते हैं।

पर्याप्त नींद लें:
पर्याप्त मात्रा में नींद लें ताकि आपके शरीर को सही आराम मिलें। हर रोज एक ही समय पर उठें। इससे आपका शरीर उसी शेड्यूल का आदी हो जाएगा और आपको असमय नींद नहीं आएगी। पर्याप्त नींद ना लेने से आपको लंच करने के बाद नींद आती है।

आयरन और कॉम्प्लेक्स कार्ब्स खाएं:
लंच में आप जो आहार ले रहे हैं, उसमें आयरन, प्रोटीन और कॉम्प्लेक्स कार्ब्स शामिल करें। आयरन आपके शरीर में हीमोग्लोबिन के उत्पादन को बढ़ाता है जिससे सभी अंगों तक ऑक्सीजन पहुंचती है और आपको उर्जा मिलती है। इसके अलावा कॉम्प्लेक्स कार्ब्स शरीर को ग्लूकोज की आपूर्ति करते हैं जिससे शरीर के सभी अंगों को फ्यूल मिलता है।

सीमित मात्रा में खाएं:
ओवर ईटिंग भोजन के बाद नींद आने का मुख्य कारण है। इसलिए लंच में सीमित मात्रा में भोजन करें। अधिक भोजन को पचाने के लिए शरीर को उर्जा की जरुरत होती है जिससे आप भोजन के बाद उर्जाहीन महसूस करते हैं।

15 मिनट टहलें:
लंच करने के बाद इस स्वस्थ आदत को जरुर अपनाएं। हर रोज लंच करने के बाद 15 मिनट के लिए टहलें। इससे आपको भोजन पचाने में मदद मिलेगी और शरीर में उर्जा बढ़ेगी।

(और Health News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App