ताज़ा खबर
 

कुछ दिन अखरोट खाने से यूरिक एसिड काबू करने में मिलती है मदद, जानें कब और कितना खाने से होगा लाभ

Diet For Uric Acid Patients: आमतौर पर यूरिक एसिड के मरीजों को मूंगफली और बाकी नट्स कम खाने की सलाह दी जाती है लेकिन कुछ सूखे मेवे इनके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं

Uric Acid, uric acid patients, uric acid remedy, uric acid home remedyस्वास्थ्य फायदों के बावजूद सीमित मात्रा में ही अखरोट का सेवन फायदेमंद माना जाता है (फोटो क्रेडिट – जनसत्ता)

Uric Acid Home Remedies: यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने से लोगों को कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से जूझना पड़ सकता है। हाई यूरिक एसिड जिसे चिकित्सीय भाषा में हाइपरयूरिसेमिया कहते हैं, इसके कारण शरीर के कई अंग प्रभावित होते हैं। गठिया रोग, जोड़ों में दर्द, गाउट और सूजन जैसी हेल्थ प्रॉब्लम्स का एक कारण यूरिक एसिड का बढ़ना भी होता है। इससे पैर के अंगूठे और जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या होने लगती है। यही नहीं, उठने-बैठने में परेशानी के कारण दैनिक गतिविधियों को करना भी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में इसके स्तर पर काबू करना आवश्यक है, स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि अखरोट खाने से यूरिक एसिड लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है। आइए जानते हैं विस्तार से –

पोषक तत्वों का भंडार है अखरोट: अखरोट में कई प्रोटीन्स, विटामिन्स, फैट्स और मिनरल्स पाए जाते हैं जो शरीर को पोषण प्रदान करने में कारगर होते हैं। इससे शरीर को ताकत मिलती है जिससे मरीजों में ऊर्जा की कमी नहीं होती है।

इन कारणों से यूरिक एसिड को करता है कम: अखरोट को एंटी-ऑक्सीडेंट्स और पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड का भंडार माना जाता है। ये सभी तत्व शरीर से यूरिक एसिड निकालने में मदद करते हैं जिससे यूरिक एसिड का स्तर बॉडी में कम होता है।

कितना और कब खाने से होगा लाभ: इतने स्वास्थ्य फायदों के बावजूद सीमित मात्रा में ही अखरोट का सेवन फायदेमंद माना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है, ऐसे में ज्यादा अखरोट खाने से पेट में  गर्मी होती है और इसके कई नुकसान भी होते हैं। शरीर में यूरिक एसिड के लेवल को कम करने के लिए मरीजों को रोजाना सुबह खाली पेट 2-3 अखरोट खाएं।

ये नट्स या ड्राय फ्रूट्स साबित होंगे असरदार: आमतौर पर यूरिक एसिड के मरीजों को मूंगफली और बाकी नट्स कम खाने की सलाह दी जाती है लेकिन कुछ सूखे मेवे इनके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। बादाम में कैल्शियम, मैग्निशियम, कॉपर, विटामिन के, प्रोटीन और जिन्क उच्च मात्रा में मौजूद होता है जो यूरिक एसिड की समस्या को कंट्रोल करने में मदद करता है। साथ ही, इसमें प्यूरिन भी कम होता है। इसके साथ ही, किशमिश और काजू खाना भी फायदेमंद होता है।

Next Stories
1 डायबिटीज में नारियल पानी होगा फायदेमंद, इन 6 तरीकों से ब्लड शुगर पर रखता है कंट्रोल
2 क्या खाने के दौरान पानी पीना हो सकता है खतरनाक? जानें आयुर्वेद में क्या कहा गया है
3 कोरोना टीका लगवाने वाले विश्व के नेताओं में शुमार हुए मोदी
ये पढ़ा क्या?
X