ताज़ा खबर
 

Health News: ज्यादा शुगर खाने से याददाश्त को खतरा, डिप्रेशन और गुस्सा भी ज्यादा आता है, पढ़ें पूरी हेल्थ रिपोर्ट

Health News, Health News in Hindi: क्या आप भी जरूरत से ज्यादा चीनी खाते हैं? अगर हां, तो आपको सावधान होने की जरूरत है। अत्यधिक चीनी खाना मानसिक स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

Author Updated: January 13, 2020 3:10 PM
अत्यधिक चीनी खाना डिप्रेशन का शिकार बना सकता है

Health News in Hindi: कम मात्रा में चीनी खाना स्वास्थ्य पर कोई गलत प्रभाव नहीं डालता है, लेकिन यदि जरूरत से ज्यादा इसे खाया जाएगा तो कई स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है। डाइट में अतिरिक्त चीनी हमारी कमर के साथ-साथ दिल के लिए भी बुरा है जिसे हम सभी जानते हैं। लेकिन अब यह साबित करने के लिए सबूत हैं कि चीनी के उच्च स्तर (या चीनी की लत) का मानसिक स्वास्थ्य पर भी गंभीर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। डब्ल्यूएचओ रोजाना केवल 5 प्रतिशत तक चीनी खाने की सलाह देता है। ज्यादातर अमेरिका में, लोग चीनी पांच गुना अधिक अपनी डाइट में शामिल कर रहे हैं।

अनुसंधान ने साबित किया है कि चीनी के अधिक सेवन से दिमाग के सेल्स में संचार बाधित होता है जिससे सीखने में कठिनाई होती है और याददाश्त भी कमजोर हो सकती है। यह डिप्रेशन और चिंता का कारण भी बन सकता है। अचानक खट्टी डकारें आना और शुगर की लालसा के कारण ब्लड शुगर का बढ़ना, फिर गिरना, जिसे अक्सर “क्रैश डाउन” कहा जाता है, चिड़चिड़ापन, मिजाज और थकान का कारण बनता है।

हाल के अध्ययन से पता चलता है कि चीनी और कार्ब्स वाले फूड्स नर्व सिगनल और न्यूरोट्रांसमीटर को भी प्रभावित कर सकता। चीनी मूड-बूस्टिंग न्यूरोट्रांसमीटर – सेरोटोनिन को रिलीज करता है। चीनी के लिए क्रेविंग सेरोटोनिन को प्रभावित कर सकता है, जिससे फील-गुड न्यूरोट्रांसमीटर की सीमित आपूर्ति में कमी आती है। यह डिप्रेशन के लक्षणों बढ़ाता है।

चीनी की लत पर कैसे काबू पाएं:
अधिकांश लोग समझते हैं कि अधिक चीनी खाना खराब होता है, लेकिन आप अपने शुगर की क्रेविंग को कंट्रोल कर सकते हैं।

1. सबसे पहले, ज्यादातर लोगों को एहसास नहीं है कि वे हर दिन कितनी चीनी का सेवन कर रहे होते हैं।

2. वे अपनी चीनी क्रेविंग को गंभीरता से नहीं लेते हैं।
3. वे चीनी से भरे स्नैक्स से दूर रहने की कोशिश करते हैं लेकिन ऐसा करना बहुत मुश्किल है। हालांकि आप अपनी चीनी खाने की लत को छुड़ा सकते हैं। आइए जानें कैसे-

– घर से सभी प्रोसेस्ड फूड्स और चीनी को हटा दें।
– नाश्ते में हेल्दी चीजें खाएं जैसे- ओट्स, फल।
– रोजाना 2-3 लीटर पानी पिएं।
– अपने साथ हमेशा हेल्दी स्नैक्स रखें।
– शारीरिक रुप से सक्रिय रहें और एक्सरसाइज करें।
– तनाव कम से कम लें।
– पर्याप्त नींद लें।

(और Health News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Black Pepper Benefits: डायबिटीज के मरीजों के लिए काली मिर्च होती है लाभकारी, और भी हैं कई लाभ
2 Ajwain Benefits: अजवाइन कोलेस्ट्रॉल को करता है कंट्रोल, ब्लड प्रेशर और पेट की समस्या में भी है कारगर, जानिए अन्य लाभ
3 Chandra Grahan 2020 Timings: ग्रहण के दौरान खाने से क्या होते हैं नुकसान, जानिए इसके पीछे का कारण
ये पढ़ा क्‍या!
X