ताज़ा खबर
 

ज्यादा नमक खाने से दिल और लिवर हो सकता है खराब, Immunity भी हो जाती है कमजोर, WHO ने बताया रोज कितना खाएं

Health Tips in Hindi: ज्यादा सोडियम खाने से आर्टरीज मोटी हो जाती हैं, इस कारण दिल की धड़कन बढ़ जाती है

शरीर में सोडियम की मात्रा अधिक होगी तो इससे फैटी लिवर की परेशानी भी हो जाती है

Health Tips: लोगों का खानपान एक-दूसरे से बिल्कुल अलग होता है। जहां कोई मीठा पसंद करता है, तो किसी को चटपटा खाना ज्यादा लजीज लगता है। पर यही खानपान किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य को भी निर्धारित करती है। जो लोग कम मसालेदार और घर का बना खाना खाते हैं, वो बाहर खाने वाले और जंक फूड का अधिक सेवन करने वाले लोगों की तुलना में ज्यादा स्वस्थ रहते हैं। इसके अलावा, खाने की मात्रा भी सही होनी चाहिए। डाइट में लोग कितनी मात्रा में नमक का सेवन करते हैं, ये भी स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। बिना नमक का खाना किसी को पसंद नहीं होता है, लेकिन ज्यादा खाने से भी कई स्वास्थ्य परेशानियां हो सकती हैं। आइए जानते हैं विस्तार से –

नमक के जरिये शरीर में सोडियम पहुंचता है, जब बॉडी में इसकी मात्रा अधिक हो जाती है तो कार्डियोवास्कुलर डिजीज, स्ट्रोक, हार्ट अटैक और किडनी की बीमारी का खतरा हो सकता है। WHO के मुताबिक अगर लोग सीमित मात्रा में नमक का सेवन करेंगे तो करीब 25 लाख मौतें टाली जा सकती हैं।

किडनी की बीमारी: स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि शरीर में पोटैशियम, प्रोटीन, सोडियम और शुगर की कमी के कारण किडनी में पथरी की समस्या हो जाती है। ज्यादा नमक खाने से भी किडनी स्टोन का खतरा हो जाता है। बता दें कि जरूरत से अधिक नमक किडनी की कार्यक्षमता पर भी बुरा असर पड़ता है और वो फिल्टर करने में असमर्थ हो जाती है।

दिल हो सकता है कमजोर: ज्यादा सोडियम खाने से आर्टरीज मोटी हो जाती हैं, इस कारण दिल की धड़कन बढ़ जाती है। हार्ट में ब्लड फ्लो ठीक नहीं होने से कई हृदय रोगों का खतरा बढ़ जाता है। वहीं, अधिक नमक खाना ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है। इससे स्ट्रोक आने की संभावना भी अधिक हो जाती है क्योंकि ज्यादा सोडियम जब शरीर में रहता है तो ब्लड फ्लो प्रभावित होती है। इस वजह से दिमाग तक खून नहीं पहुंच पाता और लोग स्ट्रोक की चपेट में आ जाते हैं।

फैटी लिवर का हो सकता है खतरा: शरीर में सोडियम की मात्रा अधिक होगी तो इससे फैटी लिवर की परेशानी भी हो जाती है। इस कारण लिवर के आसपास फैट जमा हो जाता है, सूजन भी आ जाती है।

कमजोर होती है इम्युनिटी: एक शोध के अनुसार ज्यादा नमक खाना इम्युनिटी के लिए अच्छा नहीं होता है। इसकी अधिकता से बैक्टीरिया इम्युन सेल्स को जल्दी और बुरी तरह प्रभावित करता है। इसलिए इम्युनिटी सिस्टम की मजबूती के लिए सीमित मात्रा में नमक का प्रयोग करें।

कितना नमक का करें सेवन: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक एक व्यस्क को दिन भर में 5 ग्राम से ज्यादा नमक नहीं खाना चाहिए।

Next Stories
1 गले में दर्द, खराश और सूजन को दूर करने में कारगर माने गए हैं ये घरेलू नुस्खे, आप भी जानिये
2 Diabetes के मरीजों के लिए किसी औषधि से कम नहीं माना जाता है तेजपत्ता, जानें कैसे करें यूज
3 Corona काल में इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार है डार्क चॉकलेट, जानें केंद्र ने क्या दिये दूसरे सुझाव
ये  पढ़ा क्या?
X