ताज़ा खबर
 

खाली पेट इन चीजों को खाने से शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल, डायबिटीज के मरीज जरूर करें ट्राय

Diabetes Home Remedies: शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ अदरक के इस्तेमाल पर भी जोर देते हैं

खराब जीवन शैली के कारण होने वाले रोगों में जिसका नाम सबसे पहले लिया जाता है वो डायबिटीज है

Diabetes Diet: खराब जीवन शैली के कारण होने वाले रोगों में जिसका नाम सबसे पहले लिया जाता है वो डायबिटीज है। इस बीमारी में मरीजों का शुगर लेवल हाई हो जाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ मानते हैं कि जो मरीज लंबे समय से इस बीमारी से ग्रस्त हैं उन्हें शरीर में रक्त शर्करा के स्तर पर नियंत्रण बनाकर रखना चाहिए। अगर शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा अत्यधिक हो जाती है तो इससे मरीजों का दिल, दिमाग, किडनी, आखें, लिवर समेत अन्य बॉडी ऑर्गन्स प्रभावित होते हैं। ऐसे में इसे कंट्रोल करना बेहद आवश्यक है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार भोजन के जरिये डायबिटीज रोगी केवल अपना पेट नहीं भरते हैं, बल्कि खाना ब्लड शुगर लेवल पर काबू पाने में भी मदद करता है। इसलिए उच्च रक्त शर्करा से पीड़ित मरीजों को हेल्दी डाइट फॉलो करने की सलाह दी जाती है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक जिन लोगों का शुगर लेवल हाई रहता है, अगर वो खाली पेट इन चीजों का सेवन करेंगे तो उन्हें मदद मिलेगी। आइए जानते हैं –

मेथी: कई जरूरी पोषक तत्व जैसे कि विटामिन-सी, ए, बी, पोटैशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर होता है मेथी जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है। साथ ही, इसमें फॉस्फोरिक एसिड, प्रोटीन और फाइबर पाए जाते हैं जो डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होते हैं। रात को ही एक गिलास पानी में 1 चम्मच मेथी के दाने डालकर भिगो दें और सुबह इसे छानकर पानी पी लें।

अदरक: शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ अदरक के इस्तेमाल पर भी जोर देते हैं। उनके अनुसार इसमें कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में इंसुलिन के प्रोडक्शन को बढ़ावा देने के लिए जिम्मेदार हैं। ऐसे में मरीज खाली पेट सुबह अदरक की बगैर दूध और शक्कर वाली चाय पी सकते हैं या फिर अदरक पाउडर अथवा कच्चे अदरक का सेवन कर सकते हैं।

एलोवेरा: एलोवेरा भी औषधीय गुणों से भरपूर होता है जो संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। इसमें प्रचुर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, ये तत्व पैन्क्रियाज में बीटा-सेल्स को डैमेज होने से बचाते हैं। इससे इंसुलिन का उत्पादन बेहतर होता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार रोजाना सुबह खाली पेट एलोवेरा का जूस पीना चाहिए।

Next Stories
1 गर्मियों में ज्यादा लहसुन खाने से हो सकता है नुकसान, उल्टी-दस्त और सीने में जलन कर सकती है परेशान
2 ज्यादा दवा खाने से भी बढ़ जाता है यूरिक एसिड का स्तर, इन 6 उपायों से काबू करने में मिलेगी मदद
3 पेट और लिवर के लिए फायदेमंद होता है इमली का जूस, फैटी लिवर के मरीज जरूर करें सेवन
ये पढ़ा क्या?
X