ताज़ा खबर
 

इन चीजों को खाने से बढ़ सकता है ब्लड शुगर, जानिये डायबिटीज के मरीजों को किससे करना चाहिए परहेज

Diabetes Patients Diet: खाने में प्रोटीन का होना जरूरी है, लेकिन मधुमेह रोगियों को इसके अधिक सेवन से बचना चाहिए

diabetes, early signs of diabetes, main cause of diabetes, diabetes diet, diabetes precautionsवैसे लोग जिनका शुगर लेवल बढ़ा हुआ है, उन्हें स्वास्थ्य विशेषज्ञ कॉफी कम पीने की सलाह देते हैं

खराब लाइफस्टाइल व अनहेल्दी खानपान के कारण आज के समय में लोग कई स्वास्थ्य समस्याओं से घिर रहे हैं। स्ट्रेस व फिजिकल एक्टिविटीज की कमी भी लोगों को बीमार बनाने में सहायक है। मधुमेह भी एक जीवनशैली से जुड़ा रोग है, ये बीमारी शरीर में ब्लड शुगर अनियंत्रित होने से हो जाती है। डायबिटीज मरीजों को अपने खानपान और दिनचर्या पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है इससे उनके शरीर में ग्लूकोज का स्तर ज्यादा नहीं होता है। कई फूड आइटम्स ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित करते हैं, इसलिए मरीजों को कुछ खाद्य पदार्थों के सेवन से परहेज करना चाहिए। ऐसे में आइए जानते हैं कि मधुमेह के मरीज किन फूड आइटम्स से दूरी बना लें –

बर्गर-चाऊमिन बढ़ा सकते हैं परेशानी: स्पाइसी व स्ट्रीट फूड खाने की क्रेविंग हर किसी को होती है, पर डायबिटीज के मरीजों के लिए इनका सेवन खतरों से खाली नहीं है। बर्गर-पिज्जा जैसे जंक फूड में इस्तेमाल किये गए पदार्थ इन मरीजों के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं।

कॉफी पीयें कम: वैसे लोग जिनका शुगर लेवल बढ़ा हुआ है, उन्हें स्वास्थ्य विशेषज्ञ कॉफी कम पीने की सलाह देते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि कॉफी में पाया जाने वाले कैफीन ब्लड शुगर बढ़ाने में कारगर माना जाता है। ऐसे में बेहतर होगा कि डायबिटीज के मरीज सीमित मात्रा में ही कॉफी का सेवन करें। साथ ही, इन्हें चाय भी कम पीना चाहिए।

प्रोटीन जरूरी, पर मात्रा पर दें ध्यान: खाने में प्रोटीन का होना जरूरी है, लेकिन मधुमेह रोगियों को इसके अधिक सेवन से बचना चाहिए। प्रोटीन को पचने में बहुत ज्यादा समय नहीं लगता है, ऐसे में ग्लूकोज ज्यादा बनने की संभावना होती है। इसलिए विशेषज्ञों का मानना है कि मरीजों को प्रोटीन खाते समय मात्रा का ध्यान रखने की जरूरत है। साथ ही, डाइट में प्रोटीन के अलावा, कार्बोहाइड्रेट्स और फैट युक्त भोजन भी शामिल करना चाहिए।

सॉफ्ट ड्रिंक्स को कहें न: सोडा व कोल्ड ड्रिंक्स में जो आर्टिफिशियल स्वीटनर और प्रीजर्वेटिव्स मिलाए जाते हैं, वो किसी भी व्यक्ति के स्वास्थ्य को नुकसान पहुचा सकते हैं। डायबिटीज के मरीजों की इम्युनिटी आमतौर पर कमजोर होती है, ऐसे में इनके सेवन से न केवल मरीजों का ब्लड शुगर हाई हो जाता है, बल्कि खांसी-जुकाम की शिकायत भी होने लगती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 यूरिक एसिड के मरीजों के लिए रामबाण है जीरा, जानिये कब करें डाइट में शामिल
2 किडनी की बीमारी के कारण भी ब्लड प्रेशर हो जाता है हाई, जानिये उच्च रक्तचाप की अन्य वजहें
3 इम्युनिटी के साथ लिवर के लिए भी कारगर है गिलोय से बना ये काढ़ा, इतना पीने से होगा फायदा
अनलॉक 5.0 गाइडलाइन्स
X