ताज़ा खबर
 

Eggs benefits for diabetes: रोजाना एक अंडा खाना कंट्रोल कर सकता है डायबिटीज की समस्या: स्टडी

Diabetes foods, diet, types, symptoms, treatment, cause, diagnosis, tests: डायबिटीज की समस्या होने पर आपको अपनी डाइट का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। ऐसे में अंडा आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

Author Updated: September 20, 2019 12:32 PM
Diabetes: डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए डाइट

Eggs for diabetes: एक अंडे का सेवन हृदय रोगों के जोखिम को काफी कम कर सकता है और शरीर के वजन को नियंत्रण में रख सकता है, जिसका डायबिटीज के साथ सीधा संबंध होता है। जर्नल हार्ट में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, अंडा डायट्री कोलेस्ट्रॉल का एक प्रमुख स्रोत है। इसलिए डायबिटीज वाले लोगों के लिए अंडा अपनी डाइट में शामिल करना फायदेमंद होता है। यह ना सिर्फ डायबिटीज को कंट्रोल करता है बल्कि और भी कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

अंडा प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत होता है, जो आपके पेट को लंबे समय भरा रखने में मदद करते हैं। अंडे अनहेल्दी क्रेविंग को रोकने और डायबिटीज के साथ लोगों में एक स्वस्थ वजन को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। साथ ही डायबिटीज को भी मैसेज करने में सहायता करते हैं। यूनाइटेड स्टेट ऑफ एग्रीकल्चर (यूएसडीए) के अनुसार, 100 ग्राम अंडे में 12.56 ग्राम प्रोटीन होता है, यही वजह है कि पोषण विशेषज्ञ इसे प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत मानते हैं जो डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है। हालांकि, यह आपको एक निश्चित मात्रा में कैलोरी और वसा देता है। इसलिए, इसे मॉडरेशन में लेने की जरूरत होती है।

अंडा विटामिन ए, बी 2, डी और ई सहित कई पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है। अंडे की जर्दी में बायोटिन होता है, जो स्वस्थ बालों, त्वचा और नाखूनों के साथ-साथ इंसुलिन उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण होता है। अंडे में ओमेगा -3 उच्च मात्रा में होते हैं, जो डायबिटीज वाले लोगों के लिए फायदेमंद फैट होता है।

अंडे के अन्य फायदे:
1. हड्डियों के लिए – अंडे विटामिन डी से भरे होते हैं जो मजबूत हड्डियों के लिए आवश्यक होते हैं। इसके अलावा, वे भी फॉस्फोरस का एक समृद्ध स्रोत हैं। यह शक्तिशाली संयोजन शरीर को स्वस्थ हड्डियों और दांतों के लिए आवश्यक बिल्डिंग ब्लॉक्स प्रदान करने में मदद करता है।

2. एंटीऑक्सीडेंट का स्रोत- अंडे एंटीऑक्सीडेंट, ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन का एक पावरहाउस हैं, जो आंखों को ट्रिप्टोफैन से बचाने में मदद करते हैं।

3. वजन घटाने में- प्रोटीन का एक असाधारण स्रोत होने के नाते, अंडा वजन घटाने में सहायता कर सकता है। ऐसे में आपको रोजाना नाश्ते में अंडा जरूर खाएं।

(और Health News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 अंधेरे में सोना डिप्रेशन से दूर रखने में करता है मदद, और भी हैं कई फायदे
2 खाना खाने के बाद नहाना नहीं चाहिए, क्या कहता है मेडिकल साइंस और आयुर्वेद
3 Detox water: पानी, नींबू और शहद का मिश्रण है बेस्ट डिटॉक्स, रखें ये ख्याल