ताज़ा खबर
 

ज्यादा हल्दी खाने से बढ़ सकता है किडनी में स्टोन का खतरा, जानिये कितना खाना है उचित

Haldi Limitations: हल्दी में ऑक्जलेट्स पाए जाते हैं जिनकी शरीर में अधिकता से किडनी में पथरी का खतरा बढ़ता है

turmeric for immunity, coronavirus pandemic, covid-19, turmeric side effectsस्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार हल्दी का अधिक सेवन भी स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है

Turmeric Health Side Effects: इस कोरोना काल में हर कोई अपनी इम्युनिटी को मजबूत करने की कोशिश में लगा हुआ है। ऐसे में लोग अपनी डाइट में  इम्युनिटी बूस्टर फूड और ड्रिंक शामिल कर रहे हैं। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में हल्दी को बेहद कारगर माना जाता है। हल्दी रसोई में मिलने वाले सबसे आम मसालों में से एक है। यह सिर्फ खाने में स्वाद ही नहीं बढ़ाती बल्कि कई बीमारियों के इलाज में भी सक्षम है। हालांकि, स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार हल्दी का अधिक सेवन भी स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है। ऐसे में केवल सीमित मात्रा में ही हल्दी का सेवन करना चाहिए।

किडनी में स्टोन: हल्दी में ऑक्जलेट्स पाए जाते हैं जिनकी शरीर में अधिकता से किडनी में पथरी का खतरा बढ़ता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ऑक्जलेट्स कैल्शियम के साथ जुड़कर इनसॉल्यूबल कैल्शियम ऑक्जलेट बनाते हैं। ये किडनी में स्टोन के लिए जिम्मेदार होते हैं। ऐसे में लोगों को इसके अधिक सेवन से बचना चाहिए।

दस्त: माना जाता है कि हल्दी खाने से शरीर में गर्मी पैदा होती है। ऐसे में अगर आपने ज्यादा हल्दी खा ली है तो इससे पेट में सूजन और डायरिया का खतरा बढ़ता है। वहीं, कुछ लोगों में इस कारण पेट में दर्द और क्रैम्प्स की शिकायत भी होती है।

एलर्जी: कई लोगों को हल्दी में पाए जाने वाले तत्वों से एलर्जी हो सकती है। इसके कारण उनमें रैशेज और खुजली की समस्या उत्पन्न हो जाती है। न केवल खाने के कारण बल्कि स्किन पर इसके इस्तेमाल से भी लोग एलर्जी से पीड़ित हो जाते हैं।

नॉसिया: हल्दी में पाया जाने वाला तत्व कर्क्युमिन भले ही स्वास्थ्य गुणों से भरपूर हो लेकिन इसके कुछ नुकसान भी होते हैं। ये आपके गैस्ट्रो-इंटेस्टिनल ट्रैक्ट को प्रभावित करता है जिससे आपको चक्कर आने की समस्या हो सकती है।

आयरन एब्जॉर्प्शन में परेशानी: जिन लोगों में आयरन की कमी होती है, उन्हें खास तौर पर हल्दी खाते समय सतर्क रहना चाहिए। एक शोध के अनुसार ज्यादा हल्दी खाने से लोगों के शरीर में सही तरह से आयरन एब्जॉर्ब नहीं हो पाता है।

कितना हल्दी खाएं: स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक रोजाना एक चम्मच हल्दी खाने से लोगों की सेहत पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। वहीं, इससे ज्यादा हल्दी खाने से हेल्थ पर बुरा असर पड़ सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ठंड के मौसम में कमजोर न हो जाए इम्युनिटी, डाइट में शामिल करें तुलसी काढ़ा
2 सर्दी से लेकर सूजन तक, सौंफ वाली चाय पीने से दूर होती हैं ये 5 स्वास्थ्य समस्याएं
3 दांत दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय
यह पढ़ा क्या?
X