ताज़ा खबर
 

रिसर्च: 2 से ज्यादा अंडा खाया तो आ सकता है हार्ट अटैक

ताजा रिसर्च 30 हजार अमेरिकी नागरिकों पर किया गया है। इसमें पाया गया कि अंडे का ज्यादा सेवन आपको दिल की बीमारी दे सकता है।

Author नई दिल्ली | Published on: June 12, 2019 1:45 PM

तमाम डॉक्टरों से सुना होगा कि अगर आप या आपका बच्चा दूध पीना पसंद नहीं करता तो उसे अंडे जरूर खाने चाहिए। पर अब दो से ज्यादा अंडे खाने वाले ज़रा सावधान हो जाएं। अमेरिकी मेडिकल एसोसिएशन ने अपने जर्नल में एक शोध प्रकाशित किया है। इसके मुताबिक अगर कोई इंसान दो से ज्यादा अंडे प्रतिदिन खाता है तो उसे हार्ट अटैक और दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। यानी ज्यादा अंडे खाने वाला अपनी जान से भी जा सकता है।

अमेरिका के तकरीबन 30 हजार लोगों पर 31 साल के अध्ययन से वैज्ञानिक इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं। इस दौरान इन लोगों के लाइफ स्टाइल, सेहत और खाने-पीने की आदत पर भी नजर रखा गया था। इस शोध का हिस्सा रहे अमेरिका की मेसाच्युसेट्स यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर कैथरीन टकर ने बताया कि ज्यादा अंडे खाना इसलिए सेहत पर बड़ा खतरा होता है क्योंकि इससे शरीर में ब्लड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा लगातार बढ़ती जाती है।

कैथरीन ने बताया कि एक बड़े अंडे में 186 मिलीग्राम के करीब कोलेस्ट्रॉल होता है। जबकि मेडिकल गाइड लाइंस कहती है कि इंसान को एक दिन में 300 मिलीग्राम से ज्यादा कॉलेस्ट्रॉल नहीं लेना चाहिए। इससे ज्यादा मात्रा लेने से दिल की बीमारियों का खतरा 17 फीसद और मौत की संभावना 18 प्रतिशत तक बढ़ जाती है। यानी अंडा खाना सेहतमंद है लेकिन हर रोज ज्यादा अंडा खाना जानलेवा भी हो सकता है।

ज्यादातर डॉक्टर सलाह देते हैं कि उम्रदराज वयस्कों को खासतौर पर अंडे का पीला हिस्सा छोड़कर खाना चाहिए। इससे कैलोरी, वसा और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम हो जाती है। इसमें मौजूद कैलोरी शरीर का मोटापा बढ़ने का कारण बन सकती है। यही आगे चलकर दिल की बीमारी का एक कारण बन जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Shikhar Dhawan को है हेयरलाइन फ्रैक्चर, जानें इस इंजरी से जुड़ी कुछ जरूरी बातें
2 दिल की बीमारी को रखना है दूर तो फल और सब्जियों से ना करें परहेज
3 स्वास्थ्य मंत्री की बैठकों में समोसा-बिस्किट बंद, मुरमुरा, भुना चना परोसे जाने का ऑर्डर