ताज़ा खबर
 

ज्यादा प्रोटीन खाने से भी शरीर में बढ़ सकता है यूरिक एसिड, जानिये दूसरी वजहें

Hyperuricemia Causes: एक अध्ययन के मुताबिक मोटे लोगों में दूसरों की तुलना में यूरिक एसिड का स्तर ज्यादा होता है

Uric Acid, uric acid symptoms, high uric acid causes, gout, arthritisशरीर में विटामिन सी की कमी के कारण भी यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है

High Uric Acid Causes: शरीर में ज्यादा यूरिक एसिड बनने से कई स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं। इस बीमारी से पीड़ित लोगों को अपने खाने-पीने को लेकर खास सावधानी बरतनी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि प्यूरीन नामक प्रोटीन की अधिकता के कारण शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है। इस स्थिति को हाइपरयूरिसेमिया भी कहते हैं। इस बीमारी से ग्रस्त लोगों को हार्ट डिजीज, हाइपरटेंशन, किडनी स्टोन और गठिया जैसी बीमारियों का खतरा भी अधिक होता है। ऐसे में जरूरी है कि लोग अपने खानपान के प्रति सतर्क रहें। साथ ही, अपनी जीवन शैली को भी एक्टिव बनाएं।

ज्यादा प्रोटीन खतरनाक: स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार ये प्रोटीन शरीर में खुद तो बनते ही हैं, साथ में कुछ फूड आइटम्स में भी प्यूरीन मौजूद होते हैं। ब्लड में जब यूरिक एसिड बढ़ जाता है तो गाउट की समस्या उत्पन्न होने लगती है। इसके कारण जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या होने लगती है। इस बीमारी से बचने के लिए लोगों को कम प्रोटीन खाना चाहिए।

विटामिन-सी की कमी: शरीर में विटामिन सी की कमी के कारण भी यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है। बता दें कि जिन लोगों की बॉडी में इस विटामिन की कमी हो जाती है, उनका शरीर टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में सक्षम नहीं रह जाता है। ऐसे में लोगों को विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

मोटापा: एक अध्ययन के मुताबिक मोटे लोगों में दूसरों की तुलना में यूरिक एसिड का स्तर ज्यादा होता है। बता दें कि मोटापा शरीर में कई हार्मोनल बदलाव लाता है जिससे यूरिक एसिड की अधिकता हो जाती है। वहीं, मोटापे से ग्रसित लोगों की किडनी भी सुचारू रूप से कार्य नहीं कर पाती जिससे यूरिक एसिड में इजाफा होने का खतरा और बढ़ जाता है।

इनसे भी बना लें दूरी: दिल्ली के कैंटॉनमेंट जनरल अस्पताल के डॉक्टर प्रवीण प्रताप सिंह के मुताबिक हाइपरयूरिसेमिया के मरीजों को शराब के सेवन से भी परहेज करना चाहिए। साथ ही, समुद्री भोजन से भी दूरी बना लें। उनके मुताबिक डायूरेटिक्स, किडनी की बीमारी, इंसुलिन रेजिजटेंस और आनुवांशिक कारणों से भी शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है।

Next Stories
1 गंध महसूस न कर पाना हो सकता है साइनस का लक्षण, जानिये बचाव के घरेलू उपाय
2 डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है कुट्टू का आटा, ब्लड शुगर मैनेज करने में माना जाता है मददगार
3 Bad Breath: मुंह की दुर्गंध से तंग हो गए हैं तो आजमाएं ये घरेलू उपाय
यह पढ़ा क्या?
X