ताज़ा खबर
 

प्रेग्नेंसी में ज्यादा अदरक खाने से हो सकता है नुकसान, जानें दिन भर में कितना खाएं

Ginger Side effects: गर्भावस्था के दौरान यदि आप ब्लड प्रेशर की दवाइयों का सेवन कर रही हैं, तो इस दौरान अदरक वाली चाय का सेवन ना करें

cold cough, pregnancy, Low blood pressure, low bp, adrak ke nuksan, ginger side effectsज्यादा अदरक खाने से गैस की समस्या, पेट खराब, डायरिया, सीने में जलन आदि का खतरा बढ़ता है

Pregnancy Health Tips: कोरोना वायरस के दोबारा आगमन के बीच लोग फिर से सचेत होने लगे हैं। अपनी इम्युनिटी मजबूत करने के साथ ही लोग अपने खानपान पर भी ध्यान देने लगे हैं। ऐसे में अदरक का सेवन इसके औषधीय गुणों के कारण हर कोई करता है। लेकिन इसके सीमित मात्रा में ही इसे खाने से फायदा होगा। स्वास्थ्य विशेषज्ञ मानते हैं कि जरूरत से ज्यादा अदरक खाने से कई हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकते हैं। आइए जानते हैं कि दिन भर में कितना अदरक खाना फायदेमंद होता है और ज्यादा खाने से क्या परेशानियां हो सकती हैं।

प्रेग्नेंसी में जटिलता: गर्भावस्था के दौरान यदि आप ब्लड प्रेशर की दवाइयों का सेवन कर रही हैं, तो इस दौरान अदरक वाली चाय का सेवन ना करें क्योंकि इससे दवाइयों का असर कम हो जाता है। इसके अलावा यदि आपने कभी गर्भपात का सामना किया है तो अधिक अदरक या अदरक वाली चाय का सेवन ना करें।

लो ब्लड प्रेशर: अगर किसी व्यक्ति के बीपी की रीडिंग 90 और 60 से कम है, तो वो लो ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित माना जाता है। निम्न रक्तचाप के मरीजों को अदरक कम या नहीं खाने की सलाह दी जाती है। कई अध्ययनों के मुताबिक ज्यादा मात्रा में अदरक खाने से ब्लड प्रेशर का स्तर घटता है। अदरक में मौजूद तत्व खून को पतला करने के लिए  जाने जाते हैं। ऐसे में लो बीपी के मरीजों के अदरक नुकसानदायक हो सकता है।

हार्ट अटैक: दिल का दौरा बेहद खतरनाक स्थिति उत्पन्न कर सकती है। जिन लोगों का रक्तचाप घटता-बढ़ता रहता है या फिर जो लोग दिल के मरीज हैं, उन्हें हार्ट अटैक का खतरा अधिक होता है। अदरक ज्यादा खाने दिल पर नकारात्मक असर पड़ता है। इससे हृदयगति बढ़ सकती जो हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ाने का कार्य करता है।

पेट संबंधी परेशानियां: ज्यादा अदरक खाने से गैस की समस्या, पेट खराब, डायरिया, सीने में जलन आदि का खतरा बढ़ता है। ये पेट में एसिड के प्रोडक्शन को बढ़ावा देता है जिससे एसिडिटी व पेट की अन्य समस्याएं भी लोगों को परेशान कर सकती हैं।

हो सकती है ब्लीडिंग: आने वाले दिनों में गर्मियां बढ़ जाएगी, ऐसे में अदरक का सेवन कम करना जरूरी है। अदरक की तासीर गर्म होती है, सिर्फ यही नहीं ये लोगों में नाक से खून निकालने के लिए भी जिम्मेदार होता है। इसमें एंटी-प्लेटलेट्स गुण मौजूद होते हैं जो नाक से ब्लीडिंग के कारक होते हैं। ऐसे में 3 ग्राम से अधिक अदरक न खाएं।

Next Stories
1 महिलाओं में कम नींद इनफर्टिलिटी को देती है बढ़ावा, ये समस्याएं भी कर सकती हैं परेशान
2 किन लोगों को ज्यादा होता है डायबिटीज का खतरा, जानें हाई ब्लड शुगर किन बीमारियों को देता है बुलावा
3 हर समय रहती है गैस और पेट फूलने की शिकायत तो आज ही डाइट में लाएं ये बदलाव
ये पढ़ा क्या?
X