अधिक बादाम खाने से बढ़ सकता है वजन, जानिए कितना खाना होता है फायदेमंद

Limitations of overeating almonds: बादाम के अधिक सेवन से शरीर में विटामिन ई जरूरत से ज्यादा पहुंच जाता है जिससे कमजोरी महसूस हो सकती है। साथ ही, इससे आपको दिखने में भी समस्या हो सकती है

Health Tips, almond limitations, almond limitations in Hindi, Limitations of overeating almonds, almond limitations for people, almond limitations for heart, almond for weight gain, correct amount of almond, almond limitations for stomach, overeating almonds can cause oral allergy, almond limitations for blood pressure, bp patients should eat this much almondsज्यादा बादाम खाने से बढ़ सकता है वजन, जानें क्या हैं और नुकसान

Limitations of overeating almonds: ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह लगभग हर कोई देता है। कई शोध में भी ये बात सामने आ चुकी है कि सूखे मेवे, खासकर बादाम खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। बादाम प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स, फाइबर और गुड फैट जैसे कई पोषक तत्वों का स्रोत है जो शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक है। इतने सारे गुणों से भरपूर बादाम खाने से कोई नुकसान हो, ये कोई भी व्यक्ति न के बराबर ही सोचेगा। हालांकि, अधिक मात्रा में बादाम खाने के कुछ साइड इफेक्ट्स भी हैं। बादाम के ज्यादा सेवन से वजन बढ़ने का खतरा होता है, वहीं इससे आंखों की रोशनी भी प्रभावित होती है।

बढ़ सकता है वजन: बादाम में मौजूद फैट और कैलरी की शरीर में अधिकता होने से आपके वजन में भी वृद्धि हो सकती है। ऐसे में ज्यादा बादाम खाने से आप मोटापा के शिकार हो सकते हैं। ‘नवभारत टाइम्स’ की एक खबर के मुताबिक 100 ग्राम बादाम में लगभग 50 ग्राम मोनोसैच्युरेटेड फैट होता है जो आपके दिल के लिए फायदेमंद होता है, पर ये सिर्फ उन्हीं लोगों को फायदा पहुंचाएगा जो शारीरिक रूप से सक्रिय हैं। अगर आप फिजिकल एक्टिविटीज से दूर रहते हैं तो कैलरीज आसानी से बर्न नहीं होती जिससे आपके शरीर में फैट जमा होने लगता है। ऐसे में ज्यादा बादाम खाना नुकसानदेह तो होगा ही, साथ ही इससे आपका वजन भी बढ़ेगा।

कितना बादाम खाना है सही: फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) की मानें तो हर दिन एक तिहाई कप यानि 10 से 15 (40 ग्राम) बादाम खाना ही फायदेमंद होता है। इससे ज्यादा मात्रा में बादाम का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। साथ ही कच्चे या भुने हुए बादाम से ज्यादा कारगर होते हैं भींगे हुए बादाम। बादाम को भिंगोकर खाने से इसमें मौजूद फाइबर को पचाना आसान हो जाता है।

ज्यादा बादाम खाने के और भी हैं कई नुकसान: बहुत ज्यादा मात्रा में बादाम खाना पेट की कई समस्याओं को बुलावा देता है, इससे कब्ज, पेट फूलना और लूज मोशन की समस्या हो सकती है। इसके अलावा, बादाम में मिलने वाले एक प्रोटीन से कुछ लोगों में ओरल एलर्जी का खतरा बढ जाता है। इससे कई लोगों को मुंह, गले और कंठ में  खुजली होने के साथ ही जीभ, मुंह और होंठ में सूजन जैसी दिक्कतें हो सकती हैं। वहीं, ज्यादा बादाम खाने से शरीर में मैग्नीज की मात्रा भी बढ़ जाती है जिससे ब्लड प्रेशर और एंटीबायोटिक्स की दवाइयों का असर भी कम होता है।

Next Stories
1 जानिए महिलाओं में यूरिक एसिड का नॉर्मल लेवल क्या है, पढ़िए और भी जरूरी बातें
2 दूध वाली चाय के बजाय तुलसी वाली चाय पीने की डालें आदत, मिलेंगे कई स्वास्थ्य लाभ
3 डायबिटीज और डेंगू के मरीजों के लिए गिलोय होता है फायदेमंद, जानिए इसके अन्य फायदे
यह पढ़ा क्या?
X