ताज़ा खबर
 

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में असरदार है खरबूजा, इन फलों के सेवन से भी काबू होगा बीपी

Fruits for BP Patients: खरबूजे में प्रोटीन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में कारगर साबित होते हैं

blood pressure, high blood pressure, high bp, hypertensionखरबूजे में फॉलिक एसिड पाया जाता है जो ब्लड क्लॉट्स को घुलने में मदद करता है

High Blood Pressure Remedy: आज के समय में हाई ब्लड प्रेशर बेहद आम बीमारी हो गई है जिसे लोग अक्सर अनदेखा कर देते हैं। लेकिन रक्तचाप का बढ़ना कई गंभीर बीमारियां जैसे कि हार्ट डिजीज, दिल का दौरा, स्ट्रोक और किडनी फेलियर को बुलावा देता है। एक रिपोर्ट के अनुसार करीब 33 फीसदी शहरी और 25 परसेंट ग्रामीण क्षेत्र के लोग उच्च रक्तचाप के मरीज हैं।

हालांकि, इस बीमारी के शुरुआती लक्षण जल्दी दिखाई नहीं देते हैं जिस कारण लोगों का एक बड़ा वर्ग है इस बात से अनजान रहता है कि वो इस रोग से ग्रस्त हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञ मानते हैं कि कुछ फलों के सेवन से ब्लड प्रेशर के स्तर पर काबू पाया जा सकता है। आइए जानते हैं –

खरबूजा – खरबूजे में कैलोरीज की मात्रा बेहद कम होती है, इसमें विटामिन-ए भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। साथ ही, इस फल में पानी भी ज्यादा होता है। इसके अलावा, खरबूजे में प्रोटीन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में कारगर साबित होते हैं। इतना ही नहीं, खरबूजे में फॉलिक एसिड पाया जाता है जो ब्लड क्लॉट्स को घुलने में मदद करता है।

केला – हाइपरटेंशन यानी उच्च रक्तचाप की समस्या से निजात पाने में केला भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ मानते हैं कि केला खाने से शरीर में सोडियम की मात्रा कम होती है जिससे ब्लड वेसल्स पर पड़ने वाला तनाव कम होता है। केला में भी पोटैशियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है।

बता दें कि जब ब्लड में पोटैशियम की मात्रा पर्याप्त रहती है तो शरीर में मौजूद नसें और आर्टरीज सॉफ्ट और साफ बनी रहती हैं। इसके कारण शरीर में ब्लड फ्लो होने में किसी प्रकार की बाधा नहीं आती है।

संतरा – कई अध्ययनों के नतीजों के मुताबिक संतरे का जूस पीने से ब्लड प्रेशर में कमी आती है। विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत संतरा में पोटैशियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। साथ ही, बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर ये हृदय रोग के खतरे को कम करता है। इसके अलावा, दूसरे विटामिन सी युक्त फलों का सेवन भी बीपी के मरीजों के लिए फायदेमंद है।

Next Stories
1 Cardamom Benefits: दांतों में कीड़े लगने से बचाती है इलायची, खांसी और जुकाम में भी है फायदेमंद
2 Uric Acid को कंट्रोल करने में मददगार हैं किचन के ये 5 मसाले, जानिये
3 कितना ब्लड शुगर लेवल होता है खतरनाक? यहां देखिये उम्र के मुताबिक Blood Sugar लेवल की रेंज और काबू करने के उपाय
ये पढ़ा क्या?
X