ताज़ा खबर
 

लहसुन खाने से बढ़ती है इम्युनिटी, जानिये किन तरीकों से इसे कर सकते हैं डाइट में शामिल

लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेट्री जैसे और भी कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर को इंफेक्शन से बचाने में मदद करते हैं। इम्युनिटी मजबूत करने के लिए आप लहसुन को अपनी डाइट में कई तरीके से शामिल कर सकते हैं।

garlic for immunity, raw garlic for immunity, coronavirus preventionइम्युनिटी बूस्ट करने के लिए लहसुन खाएं-

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए इंसान हर संभव प्रयास कर रहा है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, कमजोर इम्युनिटी वाले इस वायरस से अधिक संक्रमित हो रहे हैं। ऐसे में विशेषज्ञ और डॉक्टर्स इम्युन बूस्टिंग फूड्स खाने की सलाह दे रहे हैं। बता दें कि लहसुन का इस्तेमाल ना सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाता है बल्कि इम्युनिटी मजबूत करने में भी मदद करता है। लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेट्री जैसे और भी कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर को इंफेक्शन से बचाने में मदद करते हैं। इम्युनिटी मजबूत करने के लिए आप लहसुन को अपनी डाइट में कई तरीके से शामिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं-

– लहुसन की कुछ कलियों को लेकर छोटे-छोट टुकड़ों में काट लें और शहद में डालकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। लहसुन के साथ ही शहद में 3-4 टुकड़े रोजमेरी के भी डालें। अब इस मिश्रण को 5 से 6 दिन के लिए एक कंटेनर में बंद कर के रख दें।

– 5 से 6 दिनों के बाद इस मिश्रण में से रोजाना 2 से 3 लहसुन की कलियों का सेवन करें। इस मिश्रण को बनाने के बाद ध्यान रहे कि इसे फ्रिज में ही स्टोर करें। अगर आप इसे खुले में छोड़ेंगे तो यह खराब हो सकता है।

लहसुन और शहद खाने के अन्य लाभ:
– लहसुन और शहद में एंटीऑक्सीडेंट उच्च मात्रा में मोजूद होता है जो सर्दी-जुकाम को भी ठीक करता है और गले के खराश से राहत दिलाता है।
– लहसुन और शहद में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटीसेप्टिक गुण शरीर में मौजूद वायरस और बैक्टीरिया को नष्ट करता है और इंफेक्शन होने के खतरे को कम करता है।
– लहसुन और शहद खाने से मौसमी फ्लू से भी बचा जा सकता है।

– लहसुन के अर्क का उपयोग बैक्टीरिया के हमलों, परजीवी और विभिन्न कवक संक्रमणों के कारण होने वाले संक्रमण के इलाज के लिए किया गया।
– मेयो क्लिनिक नोट के अनुसार, शहद में एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो हार्ट प्रॉब्लम से बचाने में मदद कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Covid 19: कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए सब्जियों को धोना ना भूलें, घर पर ही बनाएं सैनिटाइजर, जानिये कैसे
2 Thyroid के कारण वजन पर नहीं हो रहा है कंट्रोल तो डाइट में करें ये बदलाव, जानिये
3 Fatty Liver से हैं परेशान तो इस्तेमाल करें दालचीनी, रसोई की ये चीजें भी आ सकती हैं काम
आज का राशिफल
X