ताज़ा खबर
 

ज्यादा किशमिश भी है सेहत के लिए खतरनाक, हो सकती हैं मोटापा जैसी बीमारियां, जानें- कितना सेवन सही

Kishmish Side-effects: कई हेल्दी लोगों को भी किशमिश खाने से एलर्जी हो जाती है। इसके प्रभाव से त्वचा में रैशेज, लालीपन, खुजली की शिकायत हो सकती है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि रातभर भिगोई हुई किशमिश खाना ही बेहतर होते हैं

Raisin Side-effects/ Kishmish khane ke nuksan: सुबह-सुबह ड्राय फ्रूट्स का सेवन बेशक हेल्दी माना जाता है। मगर अगर इनका सेवन सीमित मात्रा में न किया जाए तो ये स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है। किशमिश आयरन, पोटैशियम, विटामिन-बी और कार्ब्स का बेहतरीन स्रोत होता है। कब्ज़, बीपी, एनीमिया जैसी कई बीमारियों को दूर करने में किशमिश का कोई जोड़ नहीं होता है। लेकिन किशमिश खाने से कुछ नुकसान भी होते हैं जिनसे ज्यादा लोग परिचित नहीं होते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि असीमित मात्रा में इसके सेवन से सेहत पर क्या नेगेटिव प्रभाव पड़ते हैं –

बढ़ सकता है वजन: किशमिश में कैलोरीज़ की मात्रा बेहद अधिक होती है। न्यूट्रिशन एक्सपर्ट्स के मुताबिक तकरीबन 100 ग्राम किशमिश में 249 कैलोरीज़ मौजूद होती हैं। इनके अधिक सेवन से शरीर में कैलोरीज़ की अधिकता हो जाती है जिससे वजन बढ़ने लगता है। साथ ही, इसमें फ्रुक्टोज और ग्लूकोज पाया जाता है जो मोटापा बढ़ाने में सहायक होता है।

ज्यादा हो जाता है डायबिटीज का खतरा: स्वास्थ्य विशेषज्ञ मानते हैं कि मधुमेह रोगियों के लिए किशमिश बेहद हानिकारक साबित हो सकता है। ये बात तो सभी जानते हैं कि किशमिश अंगूर को सुखाकर बनाया जाता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए अंगूर भी नुकसानदेह होता है। विशेषज्ञों के मुताबिक किशमिश में शुगर की मात्रा अंगूर से भी अधिक होती है। माना जाता है कि एक कप अंगूर में  27 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है, जबकि एक कप किशमिश में 115 ग्राम के लगभग हो जाता है।

एलर्जी की संभावना: कई हेल्दी लोगों को भी किशमिश खाने से एलर्जी हो जाती है। इसके प्रभाव से त्वचा में रैशेज, लालीपन, खुजली की शिकायत हो सकती है। ऐसे में इन लोगों को किशमिश खाने से परहेज करना चाहिए।

सांस लेने में परेशानी: जरूरत से ज्यादा किशमिश खा लेने से लोगों को सांस लेने में तकलीफ हो सकती है। यही नहीं, इससे दस्त, उल्टी, गैस और बुखार होने की संभावना बढ़ जाती है।

फैटी लिवर: लिवर के लिए भी किशमिश का अधिक सेवन नुकसानदायक साबित हो सकता है। इसमें ट्राइग्लिसराइड्स की मात्रा ज्यादा होती है जिससे फैटी लिवर व अन्य गंभीर बीमारियों का कारण बनते हैं।

एक दिन में कितना खाएं: हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि रातभर भिगोई हुई किशमिश खाना ही बेहतर होते हैं। आप एक दिन में 5-7 किशमिश खा सकते हैं, खाली पेट इनका सेवन लाभकारी साबित होगा।

Next Stories
1 Diabetes मरीजों के लिए रामबाण माना जाता है सोया प्रोडक्ट्स, इन फूड्स का करें सेवन
2 जोड़ों में दर्द कमज़ोर इम्युनिटी का हो सकता है संकेत, इन 5 लक्षणों से करें पहचान
3 सुबह उठने के साथ हो रही हैं अगर ये दिक्कतें तो तुरंत कराएं ब्लड शुगर चेक, डायबिटीज का हो सकता है खतरा
ये पढ़ा क्या?
X