ताज़ा खबर
 

ज्यादा अखरोट खाने से भी बढ़ सकता है वजन, जानें एक दिन में कितना और कब खाना होगा उचित

Health Benefits of Walnut: अखरोट सेहत का खजाना माना जाता है, पर सीमित मात्रा में खाने से ही फायदा होगा

walnut health benefit, walnut health, walnut benefits, walnut limitations, अखरोटहेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार अखरोट को अन्य मेवों की तरह खाली पेट न खाएं (फोटो- जनसत्ता)

Walnuts for Health: अखरोट को नट्स यानि कि मेवे की श्रेणी में ही शामिल किया जाता है। आमतौर पर सर्दियों में इसकी बिक्री बढ़ जाती है। अखरोट में कई प्रोटीन्स, विटामिन्स, फैट्स और मिनरल्स पाए जाते हैं जो शरीर को पोषण प्रदान करने में कारगर होते हैं। इसके अलावा अखरोट को एंटी-ऑक्सीडेंट्स और पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड का भंडार माना जाता है। ये सभी तत्व शरीर को सेहतमंद बनाए रखने में मदद करते हैं। हालांकि, किसी भी चीज की अति स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर डाल सकता है। बेशक अखरोट को ड्राय फ्रूट्स का राजा कहा जाता है। पर इसे नियमित मात्रा में खाने से ही लाभ होगा, आइए जानते हैं –

क्या हैं अखरोट खाने के फायदे: हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि नियमित रूप से भीगे हुए अखरोट खाने से टाइप – 2 डायबिटीज का खतरा कम हो सकता है। उनके अनुसार इसका सेवन करने के लिए एक मुट्ठी अखरोट को पानी में रात भर भीगे रहने दें। सुबह पानी हटाकर खाली पेट अखरोट का सेवन करने से डायबिटीज का खतरा भी टल सकता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो डाइजेशन की प्रक्रिया को आसान बनाता है। वहीं, रोजाना अखरोट का सेवन करने से इम्युनिटी मजबूत होती है।

ज्यादा अखरोट खाने के नुकसान: स्वास्थ्य विशेषज्ञ मानते हैं कि अखरोट में कैलोरी ज्यादा पाई जाती है, ऐसे में सीमित मात्रा में ही इसका सेवन फायदा करता है। अधिक मात्रा में इसके सेवन से वजन पर संतुलन बनाए रखने में मुश्किल होती है। वहीं, ज्यादा अखरोट खाने से दस्त या पेट संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। इस मेवे की तासीर गर्म होती है जिसके कारण छाले या मुंह में घाव निकलने की संभावना बढ़ जाती है। वहीं, कफ होने पर भी इसके सेवन से परहेज करने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा, कुछ लोगों के अखरोट से एलर्जी भी हो जाती है।

कितना खाने से होगा लाभ: अखरोट के वैसे तो स्वास्थ्य संबंधी कई फायदे होते हैं लेकिन इसका सेवन सीमित मात्रा में करना ही लाभदायक होता है। ज्यादा अखरोट खाने से पेट में  गर्मी होती है और इसके कई नुकसान भी होते हैं। इसलिए विशेषज्ञों के अनुसार दिन भर में 5 से ज्यादा अखरोट नहीं खाने चाहिए। वहीं, आम दिनों में 2-3 अखरोट खाना फायदेमंद हो सकता है।

किस समय खाएं अखरोट: हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार अखरोट को अन्य मेवों की तरह खाली पेट न खाएं। क्योंकि इसमें मौजूद तेल पेट में जलन पैदा कर सकता है। बेहतर होगा कि आप सुबह नाश्ते के साथ या फिर शाम में स्नैक्स के तौर पर इसे खाएं।

Next Stories
1 हीमोग्लोबिन कम होने से किडनी पर भी पड़ता है बुरा असर, जानें किन फूड्स से बढ़ेगा स्तर
2 बेहतर खानपान से दूर हो सकती है कब्ज की समस्या, जानें किन उपायों को अपनाने से मिलेगी मदद
3 डायबिटीज के मरीजों के लिए खतरे से खाली नहीं है खानपान में लापरवाही, इन चीजों से करें परहेज
आज का राशिफल
X