ताज़ा खबर
 

डायबिटीज का खतरा बढ़ाता है अंडा, ये फूड्स भी हैं खतरनाक

Diabetes Patients Diet: सफेद ब्रेड, चावल, पास्ता, पेस्ट्री और स्वीट डेजर्ट में सफेद कार्ब्स पाए जाते हैं, ये डायबिटीज के मरीजों के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं

diabetes, main cause of diabetes, diabetes diet, What foods are bad for diabetesशोधकर्ताओं के मुताबिक पुरुषों की तुलना में महिलाओं में खतरा अधिक देखने को मिलता है

Diabetes Patients Diet Tips: डायबिटीज के मरीजों के लिए ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करना एक कठ‍िन काम है। शरीर में इन्सुलिन हार्मोन के स्रावण में कमी से डायबिटीज रोग होता है। इस बीमारी से पीड़ित रोगियों को आंखों व किडनी के रोग, सुन्नपन आना जैसी समस्याएं हो सकती हैं। शरीर में ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रित रहे, इसलिए अक्सर डायबिटीज से पीडि‍त लोगों को डॉक्टर ब्लड शुगर लेवल चार्ट बनाने की सलाह देते हैं। खान-पान में बरती गई लापरवाही डायबिटीज को और भी अधिक बिगाड़ सकती है। ऐसे में मधुमेह के मरीजों को अपने खान-पान पर अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है। वहीं, एक नये शोध में इस बात की पुष्टि हुई है कि नियमित रूप से अंडे खाने से भी डायबिटीज का खतरा बढ़ता है।

आमतौर पर अंडा खाने को बेहद सेहतमंद माना जाता है। कई न्यूट्रिशन एक्सपर्ट्स का ऐसा मानना है कि अंडा उन कुछ खाद्य पदार्थों में शामिल है जिसे सुपरफूड्स की श्रेणी में रखा जाता है। एक बड़े साइज के उबले अंडे में तकरीबन 6 ग्राम उच्च प्रोटीन और कई अन्य पोषक तत्व होते हैं। लेकिन डायबिटीज के मरीजों के लिए रोजाना अंडे खाना खतरनाक हो सकता है।

शोध में ये चलता है पता: हाल में ही चीन मेडिकल यूनिवर्सिटी और कतर यूनिवर्सिटी द्वारा की गई स्टडी से इस बात का पता चलता है कि जो लोग दिन भर में दो अंडे खाते हैं उनमें डायबिटीज के लक्षण सामने आने  का खतरा 60 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। वहीं, जो लोग केवल रोज 38 ग्राम अंडा भी खाते हैं, उनमें भी मधुमेह का रिस्त 25 फीसदी तक अधिक पाया गया है। शोधकर्ताओं के मुताबिक पुरुषों की तुलना में महिलाओं में खतरा अधिक देखने को मिलता है।

इन चीजों को खाने से भी करें परहेज: आलू, चावल, पास्ता, ब्रेड, फ्लेवर्ड कॉफी, रेड मीट जैसे खाद्य पदार्थों को खाने से डायबिटीज का खतरा बढ़ता है। इसके अलावा, फलों का रस, तरबूज, अंगूर, आम और किशमिश जैसे फलों से भी दूरी बना लेनी चाहिए। वहीं, बर्गर और पिज्जा जैसे जंक फूड्स के सेवन से भी बचना चाहिए। इनमें कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर में ब्लड शुगर को बढ़ाने का कार्य करती हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 डाइट में शामिल करें विटामिन-A से भरपूर ये फूड्स, प्रदूषण के असर को कम करने के साथ फेफड़ों की सेहत के लिए हैं रामबाण
2 डायबिटीज के मरीजों में 2 से 4 गुना बढ़ जाता है हार्ट डिजीज का खतरा, जानें किन बातों का रखें ध्यान
3 सर्दी, खांसी और जुखाम से बचने के लिए इन प्राकृतिक उपायों को माना जाता है कारगर, जानें
आज का राशिफल
X