ताज़ा खबर
 

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में रामबाण से कम नहीं खीरा, Diabetes के मरीजों के लिए है लाभदायक

Tips to control blood sugar levels: मरीजों की इम्युनिटी को बेहतर करने में भी खीरा प्रभावी है, इसमें प्रचुर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं

Diabetes, high blood sugar, diabetes food, diabetes food chart, डायबिटीज, मधुमेहखीरा में मौजूद तत्व ब्लड शुगर लेवल को काबू करने में कारगर सिद्ध होते हैं (फोटो- जनसत्ता)

Diabetes Patients Diet: मेटाबॉलिक डिसॉर्डर के कारण होने वाली बीमारियों में डायबिटीज एक आम मगर खतरनाक बीमारी है। ये बच्चों से लेकर उम्रदराज लोगों को अपनी चपेट में ले रही है। ज्यादातर मरीजों में टाइप 2 डायबिटीज के मामले अधिक देखने को मिलते हैं। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) के अनुसार पिछले 30 सालों में इस बीमारी से पीड़ित मरीजों की संख्या करीब 4 गुना ज्यादा हुई है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार देश में 77 मिलियन लोग मधुमेह बीमारी से ग्रस्त हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार डायबिटीज के मरीजों को अपने खानपान के प्रति सतर्कता बरतनी चाहिए, साथ ही उनके अनुसार खीरा खाने से भी ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद मिलेगी –

काबू में रहेगा रक्त शर्करा का स्तर: खीरा में मौजूद तत्व ब्लड शुगर लेवल को काबू करने में कारगर सिद्ध होते हैं। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों के लिए ये लभप्रद है, साथ ही, इसके कारण होने वाली अन्य जटिलताओं को कम करने में खीरा असरदार माना जाता है।

कम होगा मोटापा: शरीर का वजन बढ़ने से ब्लड शुगर का स्तर अनियंत्रित हो सकता है। ऐसे में, खीरा के सेवन से मोटापा दूर करने में मदद मिलती है। इनमें कैलोरीज की मात्रा कम होती है और पोषक तत्व अधिक पाए जाते हैं। साथ ही, खीरा खाने से जल्दी भूख नहीं लगती है और पेट अधिक समय तक भरा रहता है।

बूस्ट करता है इम्युनिटी: मरीजों की इम्युनिटी को बेहतर करने में भी खीरा प्रभावी है, इसमें प्रचुर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो फ्री रैडिकल्स से लड़ने में शरीर को शक्ति प्रदान करते हैं। इससे किसी क्रॉनिक डिजीज से पीड़ित होने का खतरा भी कम होता है।

सुधरेगी आंखों की रोशनी: लंबे समय से जो लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं, उन्हें दृष्टि संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में खीरा खाना उनके लिए फायदेमंद होगा क्योंकि इसे विटामिन-ए का बेहतरीन स्रोत माना जाता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार है।

इंसुलिन का स्तर होगा बेहतर: खीरा में एंटी-ऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें प्यूरिन की मात्रा भी नहीं होती है। शरीर में यूरिक एसिड का स्तर ठीक रहने पर बॉडी में इंसुलिन लेवल भी बेहतर बना रहता है।

नहीं होगी डिहाइड्रेशन की समस्या: मधुमेह रोगियों को बार-बार पेशाब लगने की दिक्कत होती है जिससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है। इस कारण उन्हें हर कुछ देर पर प्यास लग जाती है। खीरा में मुख्य तौर पर पानी की मात्रा ही सबसे अधिक होती है, ऐसे में इसे खाने से शरीर हाइड्रेटेड रहेगा।

Next Stories
1 पेट की परेशानियां दूर करने के लिए खाने से जुड़े इन नियमों को करें फॉलो, मिलेगा फायदा
2 ब्रिटेन में कोविड टीकाकरण ने पकड़ी रफ्तार
3 इम्युनिटी बढ़ाने के ये घरेलू उपाय, दिला सकते हैं बीमारियों से छुटकारा, जानिये
IND vs ENG Live
X