ताज़ा खबर
 

CoronaVirus: चिकन खाने से नहीं है कोरोना वायरस का खतरा, पशुपालन आयुक्त ने जारी किए निर्देश

Corona Virus: कोरोना वायरस को लेकर अब तक 42 हजार 708 मामलों की पुष्टि हुई है।

कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में अब तक 43 हजार से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं।

Corona Virus: चीन के वुहान शहर से शुरू हुए कोरोना वायरस का कहर अभी जारी है। इसे लेकर अब तक 42 हजार 708 मामलों की पुष्टि हुई है। हालांकि इस संबंध में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने जिनेवा में एक बैठक आयोजित की जिसमें यह तय हुआ कि जांच में तेजी लाई जाए। साथ ही साथ इस वायरस की दवाई और टीके उपलब्ध कराने के अलावा संक्रमण को रोकने पर भी चर्चा की गई। 20 देशों तक फैले कोरोना वायरस को लेकर तरह तरह की अफवाहें भी उड़ाए गए। इसी तरह एक अफवाह चिकन को लेकर था। जिसमें यह दावा किया जा रहा था कि कोरोना वायरस के कारण चिकन खाना खतरनाक है।

अब इसे लेकर पशुपालन आयुक्त प्रवीण मलिक ने पोल्ट्री फेडरेशन ऑफ इंडिया के सलाहकार को पत्र लिखा है। जिसमें कहा गया है कि मुर्गी में कोरोना वायरस का संक्रमण नहीं पाया गया है। इसके अलावा केंद्रीय पशुपालन मंत्रालय ने भी इस संबंध में कहा है कि चिकन को सुरक्षित माना जा सकता है। क्योंकि कोरोना वायरस के किसी भी रिपोर्ट में चिकन को शामिल नहीं किया गया है।

पशुपालन आयुक्त प्रवीण मलिक द्वारा लिखे गए एक पत्र में कहा गया कि दुनिया भर के किसी भी रिपोर्ट में कोरोना के संक्रमण के लिए मुर्गीपालन जिम्मेदार नहीं है। पोल्ट्री फेडरेशन ऑफ इंडिया के सलाहकार विजय सरदाना ने एक ई-मेल के जरिए बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी बताया कि कोरोना वायरस के लिए किसी भी पशु स्रोत को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है। हालांकि इसके लिए आगे की जांच की आवश्यकता है। इसके आलवा उन्होंने कहा कि वैश्विक रूप से किसी भी रिपोर्ट में अब तक पोल्ट्री में कोरोना वायरस का संक्रमण नहीं पाया गया है। ऐसे में पोल्ट्री या उसके उत्पादों को कोरोना वायरस से सुरक्षित माना जा सकता है।

बता दें कि कोरोना वायरस का कहर दुनियाभर में बरकरार है. इस वायरस की वजह से पूरी दुनिया में अब तक 43 हजार से ज्‍यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। जबकि एक हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं भारत में भी कोरोना वायरस से संक्रमित कई मरीजों की जानकारी मिली है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण हो सकती है कई समस्याएं, जानिए इससे बचाव के उपाय
2 लगातार बढ़ रही टीनेजर्स में डिप्रेशन की समस्या, इन बातों का माता-पिता को रखना चाहिए ख्याल
3 करी पत्ता खाने से कम हो सकता है Diabetes, जानिए क्या हैं फायदे
आज का राशिफल
X