ताज़ा खबर
 

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में असरदार है गाजर और चुकंदर, इस तरह करें डाइट में शामिल

Tips for Diabetes Patients: गाजर में प्रकृतिक शुगर होता है इसलिए यह स्वाद में मीठा और नुकसानदायक भी नहीं होता। इसी तरह चुकंदर के मिठास से भी किसी प्रकार का खतरा नहीं है

भारत की 7.8 प्रतिशत व्यस्क हैं डायबिटीज से पीड़ित, ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में कारगर है गाजर और चुकंदर

Tips for Diabetes Patients: भारत में कई लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक देश की 7.8 प्रतिशत जनसंख्या यानि कि करीब 60 मिलियन व्यस्क डायबिटीज की चपेट में हैं। ये बीमारी कई वजहों से हो सकती है जिनमें खराब जीवनशैली, मोटापा, स्ट्रेस, हार्मोनल इम्बैलेंस और हेरिडिटी प्रॉब्लम्स आम हैं। मधुमेह के मरीजों को अपना ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए डॉक्टर द्वारा बताए गए दवाइयों को समय से खाना चाहिए। इसके अलावा, कई घरेलू खाद्य पदार्थों में भी ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के गुण पाए जाते हैं। गाजर और चुकंदर ऐसे ही फूड आइटम्स हैं जिनका सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है, आइए जानते हैं कैसे-

गाजर है रामबाण: गाजर में विटामिन बी-6, विटामिन के, मैग्निशियम और बीटा-कैरोटीन पाया जाता है जो स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। डायबिटीज से पीड़ित लोग जब गाजर को अपने डाइट में शामिल करेंगे तो इससे शरीर में मौजूद इन्सुलिन की मात्रा को बरकरार रखने में मदद मिलती है। इससे ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, गाजर का ग्लाइसेमिक इंडेक्स यानि कि जीआई वैल्‍यू भी कम होता है। मधुमेह के रोगियों को डॉक्टर्स कम जीआई वैल्‍यू वाले खाद्य पदार्थों को ही अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं। वहीं, गाजर डाइट्री फाइबर्स से भरपूर होता है जिससे कि भोजन को पचने में अधिक समय लगता है। भोजन को ब्रेक डाउन होने में जब ज्यादा समय लगता है तो परिणामस्वरूप, ब्लड शुगर के लेवल में जल्दी इजाफा नहीं होता।

चुकंदर डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद: गाजर की तरह ही चुकंदर भी डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है। हालांकि, इसके प्राकृतिक मिठास के वजह से कई लोग इसे इन मरीजों के लिए उपयुक्त नहीं मानते हैं। लेकिन चुकंदर जिसे बीटरूट के नाम से भी जाना जाता है, उसमें कई पोषण तत्वों मौजूद हैं। चुकंदर में फाइबर और मिनरल्स होते हैं जैसे आयरन, पोटोशियम और मैग्लेशियम जो सेहत के लिए काफी अच्छे होते हैं। इसका ग्लाइकेमिक इंडेक्स 64 होता है जो मध्यम श्रेणी में रहता है और खून में चीनी धीरे छोड़ता है। इससे आपके खून में शुगर की मात्रा नीचे स्तर पर रहती है। इसके अलावा, इसमें कैलोरीज की मात्रा भी कम होती है जो शरीर में ज्यादा चर्बी नहीं जमा होने देता है।

कैसे करें इस्तेमाल: गाजर और चुकंदर दोनों ही डाइट्री फाइबर्स से भरपूर होते हैं जो शरीर को कई बीमारियों से दूर रखते हैं। आप इन सब्जियों का सेवन अलग-अलग तरह से कर सकते हैं। आप चाहें तो इन्हें उबाल कर खा सकते हैं या फिर सलाद के रूप में भी गाजर और चुकंदर को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा, आप इनसे बना जूस या सूप भी सकते हैं। गाजर और चुकंदर का जूस शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में भी मदद करता है।

Next Stories
1 Coronavirus: साबुन और सैनिटाइजर में मौजूद अल्कोहल वायरस को कैसे खत्म करता है? जानिए
2 Health Horoscope, 1 April 2020: कन्या राशि वाले डायबिटीज को रखें कंट्रोल, वहीं कर्क वालों को कमजोरी महसूस हो सकती है
3 हेल्दी रहने के लिए पीते हैं नारियल पानी तो पहले जान लें इससे होने वाले नुकसान
ये पढ़ा क्या?
X