ताज़ा खबर
 

रोजाना केला खाने से होते हैं कई स्वास्थ्य फायदे, जानिये किन बीमारियों से रखता है दूर

Health Tips in Hindi: केला को कई विटामिन्स और मिनरल्स जैसे कि विटामिन ए, बी, पोटैशियम और मैग्नीशियम का खजाना माना जाता है

Banana, banana health benefits, blood pressure, weight loss, fatty liver, Uric Acidविशेषज्ञ मानते हैं कि रोजाना केला खाने से लोग कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं

Banana Health Benefits: हेल्दी और बीमारियों से दूर रहने के लिए स्वस्थ आहार का सेवन बेहद जरूरी है। अपनी डाइट में नियमित रूप से फल और सब्जियों को शामिल करने से न केवल आपका दिन बेहतर होता है, बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है। इनमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो सेहत की दृष्टि से बेहद आवश्यक हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञ मानते हैं कि रोजाना केला खाने से लोग कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं। केला को कई विटामिन्स और मिनरल्स जैसे कि विटामिन ए, बी, पोटैशियम और मैग्नीशियम का खजाना माना जाता है। दिल से लेकर पेट की बीमारियों को दूर करने में इसका सेवन कारगर है। आइए जानते हैं किन बीमारियों को रखता है दूर –

उच्च रक्तचाप: जीवन शैली से जुड़ी बीमारियों में उच्च रक्तचाप प्रमुख है। दिल और मस्तिष्क से संबंधित कई बीमारियों का कारण बनता है हाई बीपी। इसके मरीजों को पोटैशियम खाने की सलाह दी जाती है। केला में भी ये खनिज पदार्थ प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है। इन्हें खाने से शरीर में सोडियम की मात्रा कम होती है जिससे ब्लड वेसल्स पर पड़ने वाला तनाव कम होता है।

फैटी लिवर: फैटी लिवर की बीमारी में लोगों की पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है। ऐसे में केला का सेवन उनके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। रोजाना एक केला खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है और शरीर को आवश्यक पोषक तत्व भी मिल जाते हैं। इसमें मौजूद पोटैशियम खाने को पचाने में मदद करते हैं।

यूरिक एसिड: शरीर में जब यूरिक एसिड की अधिकता हो जाती है तो इससे जोड़ों में दर्द, उठने-बैठने में परेशानी होने लगती है। केला पोटाशियम का एक समृद्ध स्रोत है। इसमें मौजूद पोटाशियम यूरिक एसिड को पेशाब के माध्यम से बाहर निकालने में मदद करता है। इसके साथ ही केला में प्रोटीन की मात्रा कम होती है।

वजन कम करने में मददगार: हेल्दी एवं एक्टिव लाइफ जीने के लिए वजन कंट्रोल करना बेहद जरूरी है, ऐसे में केले का सेवन फायदेमंद हो सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो जिन लोगों को अपना वजन घटाना है, अगर वो लोग हफ्ते में कम से कम 2 से 3 बार कच्चे केले का सेवन करते हैं तो उन्हें मदद मिलेगी। कच्चे केले में कैलोरीज की मात्रा बेहद कम होती है, साथ ही इसे खाने से शरीर में कैल्शियम की भी पूर्ति होती है। ऐसे में कच्चे केले की सब्जी न केवल जल्दी फैट को बर्न करने में मददगार है, बल्कि इसे खाने से हड्डियां भी मजबूत होंगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 छाती में दर्द और सांस लेने में परेशानी हो सकते हैं हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण, इन 7 आसान टिप्स को अपनाकर दूर करें खतरा
2 अर्थराइटिस के मरीजों को ज्यादा होता है डायबिटीज का खतरा, जानिये
3 एसिडिटी से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्द होगा असर
IPL 2020 LIVE
X