ताज़ा खबर
 

वायरल फ्लू से लेकर हृदय रोग कम करने के लिए सर्दियों में जरूर खाएं आंवला, जानें अन्य फायदे

Amla Health Benefits: आंवला हृदय की मांसपेशियों को मजबूत करता है जिससे दिल की बीमारियों से ग्रस्त होने का खतरा कम होता है

winter foods, winter diet, heart disease, heart disease patients, diabetes, viral fluआंवला को विटामिन ए और सी का बेहतरीन स्रोत माना जाता है

Winter Foods: सर्दियों के मौसम में लोगों के पास खाने-पीने के कई ऑप्शन्स मौजूद होते हैं। मौसमी फल-सब्जियां न केवल स्वादिष्ट होती हैं बल्कि पोषक गुणों से भी  भरपूर होती हैं। स्वास्थ्य की दृष्टि से इनका सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है। ठंड के महीने में आंवला को भी सुपरफूड्स की कैटिगरी में रखा जाता है। इसे कई लोग सलाद में, चटनी बनाकर, मुरब्बे के रूप में या फिर जैम की तरह अपनी डाइट में शामिल करते हैं। विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से  भरपूर आंवला सर्दियों के मौसम में होने वाली कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में कारगर है। आइए जानते हैं –

वायरल फ्लू से करता है बचाव: ठंड के मौसम में फ्लू से पीड़ित होने का खतरा अधिक होता है। आंवला को विटामिन ए और सी का बेहतरीन स्रोत माना जाता है। इसमें पॉलीफेनॉल और फ्लेवनॉइड्स प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं। एक अध्ययन के मुताबिक आंवले में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं जो सीजनल फ्लू के खतरे को कम करते हैं। आयुर्वेद में भी आंवला खाना फायदेमंद बताया गया है। माना जाता है कि इसके सेवन से शरीर में WBCs की संख्या बढ़ती है जिससे फ्री रैडिक्लस से लड़ने में मदद मिलती है और शरीर बीमारियों से दूर रहता है।

कम होता है हृदय रोग का खतरा: स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि आंवला हृदय की मांसपेशियों को मजबूत करता है जिससे दिल की बीमारियों से ग्रस्त होने का खतरा कम होता है। बता दें कि सर्दियों के मौसम में दिल के मरीजों को अधिक दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आंवला खाने से शरीर में बेहतर तरीके से ब्लड फ्लो होता है। साथ ही, बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को काबू करने में भी ये कारगर है।

हाई ब्लड शुगर काबू में रहता है: आंवले में क्रोमियम मौजूद होता है जो डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। एक शोध के मुताबिक आंवला एंटी-हाइपरग्लाइसेमिक एक्शंस को बढ़ावा देता है जिससे शरीर में  ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

स्किन के लिए फायदेमंद: सर्दियों के मौसम में  ड्राय स्किन कई लोगों के लिए परेशानी खड़ी करती है। ऐसे में आंवला खाने से ड्राय स्किन की समस्या कम होती है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन सी होते हैं जो फ्री रैडिकल्स से लड़ते हैं जिससे स्किन डैमेज का खतरा कम होता है।

कम होता है हेयर फॉल: बालों के लिए आंवला किसी रामबाण से कम नहीं है। भरपूर पोषण प्रदान करने के साथ ही बालों को खूबसूरत बनाने में भी आंवला कारगर है। इसके इस्तेमाल से बाल जड़ों से मजबूत बनते हैं और बालों का टूटना कम होता है।

Next Stories
1 Covid 19: क्या हवाई जहाज में खिड़की वाली सीट पर बैठे व्यक्ति को कम है संक्रमण का खतरा? जानें
2 जंक फूड खाने से बढ़ सकता है फैटी लिवर का खतरा, जानिए कैसे पाएं इससे निजात
3 Lunar Eclipse 2020: नग्न आंखों से क्यों नहीं देखना चाहिए चंद्र ग्रहण, जानिये
ये पढ़ा क्या?
X