Eat these foods to manage anger naturally - इन 6 फूड्स से गुस्से पर पा सकते हैं काबू, मूड ठीक करने में भी होते हैं मददगार, जानें कैसे - Jansatta
ताज़ा खबर
 

इन 6 फूड्स से गुस्से पर पा सकते हैं काबू, मूड ठीक करने में भी होते हैं मददगार, जानें कैसे

गुस्से में व्यक्ति की सोचने समझने की क्षमता खत्म हो जाती है और वह कुछ भी करने को तैयार हो जाता है।

प्रतीकात्मक चित्र।

कई बार आपके साथ ऐसा हुआ होगा कि गुस्से में आपने अपने किसी खास को काफी नाराज कर दिया हो। ऐसा कहा जाता है कि गुस्से में व्यक्ति की सोचने समझने की क्षमता खत्म हो जाती है और वह कुछ भी कर बैठने को तैयार हो जाता है। ऐसे में उसके तमाम लोगों से व्यक्तिगत संबंध तो प्रभावित होते ही हैं साथ ही गुस्सा करने वाले की सेहत पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। तनाव और व्यस्तता भरी जीवनशैली में यह आम बात है। ऐसे में कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे हैं जो गुस्से को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकते हैं। आज हम आपको उन्हीं फूड्स के बारे में बताने वाले हैं।

केला – केले में डोपामाइन नाम का तत्व पाया जाता है जो मूड ठीक करने के काम आता है। इसमें मैग्नीशियम भी पाया जाता है जो आपके मूड को सकारात्मक बनाए रखने में मदद करता है।

डार्क चॉकलेट – डॉर्क चॉकलेट्स खाने से दिमाग को एंडोर्फिन्स को डिस्चार्ज करने में मदद मिलती है। इसके अलावा इससे सेरोटोनिन का स्तर बढ़ता है। इस वजह से स्ट्रेस हार्मोन्स कम होते हैं और चिंता के स्तर में काफी कमी आती है। चिड़चिड़ेपन को दूर करने में यह काफी मददगार है।

अखरोट – अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स, विटामिन ई, मेलाटोनिन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स काफी मात्रा में पाए जाते हैं। यह हमारे दिमाग को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं। ऐसे में अखरोट का सेवन गुस्से को दूर करने तथा हैप्पीनेस बढ़ाने में काफी मददगार होता है।

कॉफी – कॉफी में चिंता दूर करने तथा मूड को नियंत्रित करने से संबंधित कई तरह के न्यूरोट्रांसमिटर्स पाए जाते हैं। एक कप कॉफी का सेवन आपके गुस्से के लेवल को काफी कम कर देता है। यह दिमाग में ब्रेन स्टेम सेल्स को एक्टिवेट करके नए न्यूरॉन्स बनाता है।

चिकन – चिकन में एमीनो एसिड काफी मात्रा में पाए जाते हैं, जिन्हें ट्रिप्टोफन कहा जाता है। यह मूड को बूस्ट करने में काफी मददगार होता है। चिकन में टाइरोसिन नाम का एक अन्य एमीनो एसिड पाया जाता है। यह डिप्रेशन के लक्षणों को कम करने का काम करता है। ऐसे में डाइट में चिकन को शामिल कर आप अपने क्रोध पर नियंत्रण पा सकते हैं।

पालक का जूस – पालक सेरोटोनिन से भरपूर होता है। यह दिमाग और मूड के लिए बेहतरीन होता है। जब कभी भी आप चिड़चिड़ापन महसूस करें तब एक कटोरा पालक का जूस पी लें। इससे आपका दिमाग शांत हो जाएगा और आप गुस्से से छुटकारा पा सकेंगे।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App