ताज़ा खबर
 

तेजी से कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करते हैं ये 5 फूड्स, जाने कैसे करें सेवन

शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा होने पर यह खून की नसों की दीवारों में जमा होने लगता है जिससे खून के प्रवाह में रुकावट पैदा होती है और दिल की बीमारी के खतरे बढ़ जाते हैं।

कोलेस्ट्रॉल कम करने में संतरे का जूस बेहद फायदेमंद है।

कोलेस्ट्रॉल एक तरह का फैट होता है जिसकी शरीर को जरूरत भी होती है, लेकिन अगर यह बहुत ज्यादा मात्रा में खाया जाए तो नुकसान भी करता है। ज्यादा तले-भुने फूड्स का सेवन, असंयमित लाइफस्टाइल, वसायुक्त पदार्थों का ज्यादा मात्रा में सेवन और व्यायाम आदि न करना कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाले कारकों में होते हैं। शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा होने पर यह खून की नसों की दीवारों में जमा होने लगता है जिससे खून के प्रवाह में रुकावट पैदा होती है और दिल की बीमारी के खतरे बढ़ जाते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने वाले हैं जिनका सेवन कर शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कम रखा जा सकता है। आइए जानते हैं कि वे फूड्स कौन-कौन से हैं –

धनिया के बीज – तमाम शोधों से यह बात पता चली है कि धनिया के बीज बैड कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के लेवल को कम करने में मदद करते हैं। इसके लिए दो चम्मच धनिया के बीजों को पाउडर बनाकर पानी में मिलाएं और इसे उबालकर छान लें। अब इस पानी का दिन में दो बार सेवन करें। दूध, चीनी और इलायची मिलाकर इसकी चाय भी बनाई जा सकती है।

प्याज – प्याज गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाने तथा दिल संबंधी बीमारियों को रोकने का काम करता है। इसके लिए प्याज के एक चम्मच रस को शहद के साथ मिला लें और रोज एक बार इसका सेवन करें। इसके अलावा नियमित रूप से प्याज लहसुन को अपनी डाइट में शामिल करके भी कोलेस्ट्रॉल कम किया जा सकता है।

संतरे का जूस – कोलेस्ट्रॉल कम करने में संतरे का जूस बेहद फायदेमंद है। इसमें काफी मात्रा में फोलेट और विटामिन सी पाया जाता है। एक शोध में यह कहा गया है कि 750 मिली शुद्ध संतरे का जूस पीने से कोलेस्ट्रॉल के मरीजों में गुड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है और बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल संतुलित होता है।

नारियल का तेल – नारियल के तेल में काफी मात्रा में फैट होता है लेकिन यह हाई कोलेस्ट्रॉल में फायदेमंद होता है। इसमें लोरिक एसिड पर्याप्त मात्रा में पाई जाती है, जो गुड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ाती है। रोज आर्गेनिक नारियल के तेल एक से दो चम्मच मात्रा को अपने भोजन में शामिल करें। रिफाइंड या प्रोसेस्ड नारियल के तेल का इस्तेमाल न करें।

ओटमील – रोज एक कटोरी ओटमील का सेवन कोलेस्ट्रॉल के लेवल कम करने के लिए काफी कारगर तरीका है। इसमें घुलनशील फाइबर पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करता है और बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App