ताज़ा खबर
 

बगैर दवाइयों के इन तरीकों से ब्लड शुगर लेवल को रख सकते हैं कंट्रोल

एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आपका खान-पान नियंत्रित हो तो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है। लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव लाकर बगैर दवाइयों के भी ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रख सकते हैं।

blood sugar, diabetes, diabetes effects on bodyDiabetes Affects on Body: डायबिटीज की बीमारी से कई अन्य बीमारियों की शुरुआत हो जाती है।

डायबिटीज एक आम बीमारी बन चुकी है। डायबिटीज के मरीजों के लिए ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रखना बेहद अहम है, क्योंकि इसका बढ़ना और घटना दोनों जानलेवा साबित हो सकता है। ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने के लिए खानपान पर कंट्रोल बेहद जरूरी है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आपका खान-पान नियंत्रित हो तो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है। लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव लाकर बगैर दवाइयों के भी ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रख सकते हैं।

बगैर दवाइयों के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखना चाहते हैं तो सबसे जरूरी नियमित एक्सरसाइज करना है। ताकि आपका वजन काबू में रहे। एक्सरसाइज आपकी मसल्स को मजबूती प्रदान करता है जो ब्लड शुगर लेवल को काबू में रखने के लिए बेहद जरूरी है। आप अपनी नियमित दिनचर्या में वेटलिफ्टिंग, ब्रिस्क वाकिंग, हाइकिंग, स्विमिंग जैसे एक्सरसाइज शामिल कर सकते हैं।

ये फूड्स हैं मददगार: डायबिटीज के मरीजों का खानपान बेहद नियंत्रित होना चाहिए। एक्सपर्ट्स के मुताबिक डायबिटीज के मरीजों को ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रखने के लिए अपनी डाइट में पर्याप्त मात्रा में फलों को शामिल करना चाहिए। खरबूजा, कच्चा अमरूद, संतरा, मौसमी, जामुन जैसे फल ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मददगार हैं।

एक्सपर्ट्स के मुताबिक सेब का सिरका भी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में बेहद मददगार है। दो-तीन चम्मच सिरका गुनगुने पानी के साथ लिया जा सकता है।

डॉक्टरों के मुताबिक डायबिटीज के मरीजों को आलू, फुल फैट मिल्क, मुनक्का, जैसी चीजों से बिल्कुल परहेज करना चाहिए क्योंकि ये ऐसे फूड्स हैं जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल की मात्रा को नियंत्रित कर देते हैं।

वजन काबू रखना बेहद जरूरी: एक्सपर्ट्स कहते हैं कि डायबिटीज के मरीजों को अपना वजन काबू में रखना चाहिए क्योंकि अधिक वजन शरीर में ब्लड शुगर लेवल को अनियंत्रित कर देता है। ‘हेल्थलाइन’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक नियंत्रित वजन शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है और इससे डायबिटीज होने का खतरा भी कम हो जाता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 High Uric Acid भी हो सकता है प्रोस्टेट कैंसर का संकेत, जानिये- और लक्षण और बचने के तरीके
2 क्या वैक्सीन लगवाने के बाद भी हो सकता है कोरोना? जानिये क्या कहते हैं एक्सपर्ट
3 सर्दियों में ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल में, बाबा रामदेव ने 7 दिन में डायबिटीज पर लगाम लगाने को दिये ये टिप्स
ये पढ़ा क्या ?
X