X

ऐसे छुड़ा सकते हैं ज्‍यादा मीठा खाने की आदत, एक दिन में लें सकते हैं इतनी शुगर

ऐसे ऑर्गेनिक फूड को अपने खाने में शामिल करें जो मीठा न हो। अगर मीठा खाने की ज्यादा तलब लगती है तो आप फलों का सेवन कर सकते हैं। खाने से आधे घंटे पहले शहद, केले जैसी मीठी चीज खा सकते हैं।

भारत को त्योहारों की धरती कहा जाता है और जहां त्योहार की बात होती है वहां मिठाई न हो, ऐसा बहुत कम होता है। ऐसे बहुत से लोग हैं जो मीठा या मिठाईयों के शौकिन होते हैं। अगर आपको मीठा खाना बहुत पसंद है और मीठी चीजों को देखकर आप खुद पर कंट्रोल नहीं कर पाते हैं तो यह सिर्फ आदत नहीं कुछ और भी हो सकता है। नैनोफोटोनिक्स जर्नल में प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक तनाव में भी ज्यादा मीठा खाने की तलब होती है। तनाव के हार्मोन मुंह के स्वाद वाली कोशिकाओं में छिपे होते हैं और तनाव की स्थिति में ये न सिर्फ स्वाद को प्रभावित करते हैं बल्कि मीठा खाने की इच्छा भी पैदा करते हैं।

मन क्यों कहता है कुछ मीठा हो जाए: इसकी वजह है खानपान। भारतीय व्यंजनों में कार्बोहाइड्रेट अधिक मात्रा में रहता है। इसके चलते हमारे शरीर में शुगर की मात्रा महसूस होने लग जाती है और कुछ मीठा खाने का मन होता है। इसके अलावा अगर आप नमक ज्यादा खाते हैं या पाचनतंत्र के होने पर की वजह से भी मीठा खाने की इच्छा बढ़ जाती है।

दिनभर में कितना शुगर लेना होता है सही: अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक आमतौर पर अधिक मीठा खाने वाले लोग दिनभर में 22 चम्मच शुगर लेते हैं, जो शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है। जबकि महिलाओं को दिनभर में 6 और पुरुषों को 9 चम्मच से ज्यादा शुगर नहीं लेनी चाहिए।

कम मीठी वाली चीजों में भी हो सकता है ज्यादा शुगर: ऐसे कई फूड आइटम्स हैं, जिनमें शुगर लेवल बहुत ज्यादा होता है लेकिन मीठी कम होते हैं। इनमें सॉस, ड्रेसिंग, केचअप, केक, पेस्ट्री, क्रीमरोल, फ्रूट जूस, आदि सभी में बहुत ज्यादा मात्रा में शुगर छिपी होती है।

ऐसे छुड़ा सकते हैं ज्यादा मीठा खाने की आदत-

– ऐसे ऑर्गेनिक फूड को अपने खाने में शामिल करें जो मीठा न हो। अगर मीठा खाने की ज्यादा तलब लगती है तो आप फलों का सेवन कर सकते हैं। खाने से आधे घंटे पहले शहद, केले जैसी मीठी चीज खा सकते हैं।
– खाने को धीरे-धीरे और चबाकर खाएं। खाने को चबाकर खाने से भी आप मीठा खाने की लत को कम कर सकते हैं।
– पानी पीने के तरीके को सुधारें। हमेशा याद रहे कि खाना खाने और पानी पीने के बीच में हमेशा आधे घंटे का समय का अंतर जरूर रखें।
– ब्रेड और पास्‍ता जैसी चीजों में कार्बोहाइड्रेट अधिक होता है, जो शरीर में शुगर की मात्रा को बढ़ाता है। ब्रेकफास्ट में ब्रेड, पास्‍ता, आदि की जगह सलाद, ताजे फल, अंडे खा सकते हैं।
– फास्‍ट फूड से बचें। इनमें शुगर और नमक की अधिक मात्रा होने के साथ ही कार्बोहाइड्रेट भी तेल के रूप में मौजूद होता है, जो शरीर में शुगर के स्‍तर को बढ़ा देता है। इनमें केक, कुकीज, कैंडी, आइसक्रीम, चिप्‍स, पॉपकॉर्न जैसी चीजें भी शामिल हैं।