Due to the absence of empty stomach tea, it increases the risk of these diseases including prostate cancer - भूलकर भी न करें खाली पेट चाय का सेवन, बढ़ता है प्रोस्‍टेट कैंसर समेत इन बीमारियों का खतरा - Jansatta
ताज़ा खबर
 

भूलकर भी न करें खाली पेट चाय का सेवन, बढ़ता है प्रोस्‍टेट कैंसर समेत इन बीमारियों का खतरा

नाश्ते के साथ चाय लेना आपको रिफ्रेश करती है लेकिन खाली पेट चाय पीने से आपमें चिड़चिड़ापन भी बढ़ सकता है। कुछ एक्सपर्ट्स का दावा है कि खाली पेट चाय पीने वालों में अक्‍सर थकान और चिड़चिड़ेपन की समस्‍या ज्यादा देखी जाती है।

खाली पेट ब्‍लैक टी पीने से भी पेट फूलने की समस्‍या हो सकती है।

भारत में चाय के शौकीन लोगों की कमी नहीं है। अदरक, तुलसी, लौंग, इलायची और दालचीनी जैसी चीजों के प्रयोग से आप इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी ले सकते हैं। चाय पीने के कई फायदे होते हैं। सुबह उठकर रात की नींद भगानी हो या फिर शाम के 4 बजे दिनभर की थकान मिटाकर रीफ्रेश होना हो, इन सभी कामों में चाय मदद करती है। वहीं दूसरी तरफ चाय आपकी सेहत के लिए तब खतरनाक साबित हो सकती है। जो लोग सुबह उठते ही बेड टी या खाली पेट चाय पीते हैं उन्हें कई बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। इससे प्रोस्टेट कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी होने का खतरा भी बढ़ जाता है। आइए जानते हैं खाली पेट चाय पीने से क्या नुकसान हो सकते हैं।

गले का कैंसर: एक रिपोर्ट के मुताबिक जो लोग गरमा-गर्म चाय पीने के शौकीन होते हैं उन्हें खाने की नली या गले का कैंसर होने का खतरा 8 गुना ज्यादा होता है। क्योंकि तेज गर्म चाय गले की टिशू को नुकसान पहुंचाती है।

गैस की परेशानी- अदरक की चाय पीना फायदेमंद होता है लेकिन अगर इसे आप खाली पेट पीएंगे तो आपको गैस की समस्‍या हो सकती है। वहीं खाली पेट ब्‍लैक टी पीने से भी पेट फूलने की समस्‍या हो सकती है।

प्रोस्‍टेट कैंसर- प्रोस्‍टेट संबंधी बीमारी पुरुषों को खाली पेट चाय पीने से हो सकती है। ये दावा कई वैज्ञानिकों द्वारा रिसर्च में भी किया गया है।

वोमेटिंग- खाली पेट चाय पीने से न सिर्फ गैस की समस्या बढ़ती है बल्कि उल्टी भी हो सकती है। कई हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो चाय में टेनिन पाया जाता है। ऐसे में खाली पेट चाय पीने से टेनिन की वजह से कभी-कभी आपको वोमेटिंग हो सकती है।

थकान: जो लोग खाली पेट बहुत अधिक दूध वाली चाय पीते हैं, उन्‍हें थकान का एहसास होता है। चाय में दूध मिलाने से एंटीऑक्‍सीडेंट का असर खत्म हो जाता है।

चिड़चिड़ापन- नाश्ते के साथ चाय लेना आपको रिफ्रेश करती है लेकिन खाली पेट चाय पीने से आपमें चिड़चिड़ापन भी बढ़ सकता है। कुछ एक्सपर्ट्स का दावा है कि खाली पेट चाय पीने वालों में अक्‍सर चिड़चिड़ेपन की समस्‍या ज्यादा देखी जाती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App