सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाएंगे ये ड्राईफ्रूट्स, सुबह खाली पेट खाने से दूर हो सकती हैं कई बीमारियां

हेल्दी और एकदम फिट शरीर पाने के लिए सूखे मेवों का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। माना जाता है कि सुबह खाली पेट भीगे हुए नट्स खाने से इम्युनिटी बूट्स हो सकती है।

Dry Fruits Price Hike India
काजू-बादाम हैं फायदेमंद (Photo- Indian Express)

सुबह- सुबह ड्राईफ्रूट्स के सेवन करने से कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है। शरीर को हेल्दी एवं फिट रखने के लिए सूखे फलों का सेवन किया जाता है। ड्राईफ्रूट्स अच्छे स्वास्थ्य के लिए काफी असरदार होते हैं। सुबह खाली पेट भीगे हुए नट्स खाने से इम्युनिटी बूट्स हो सकती है और इस कारण से आप बार- बार बीमार होने बच सकते हैं।

हेल्दी और एकदम फिट शरीर पाने के लिए सूखे मेवों का सेवन किया जाता है। माना जाता है सुबह उठते ही खाली पेट इनका सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी असरदार है। अमूमन सभी की डाइट में इन सूखे फलों का महत्त्वपूर्ण योगदान होता है। खाली पेट भीगे मेवा खाने से आप पूरे दिनभर एनर्जेटिक रह सकते हैं। साथ ही तंदरुस्थ शरीर मिल सकता है।

आजकल तरह-तरह की सब्जियों को बनाने में भी ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल किया जाता है। साथ ही कई तरह के खाना को गार्निश करने के लिए नट्स का सेवन किया जाता है। आप सभी यह तो जानते ही हैं कि ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है लेकिन आज हम आपको इनके कई अन्य फायदों के बारे में भी बताएंगे। तो आइए जानते हैं…

काजू से रखें दिल का ख्याल: काजू दूसरे सूखे फलों की तुलना में कम फैटी होता है। विभिन्न शोधों के माध्यस से पता चला है कि काजू में अनसैचुरेटेड फैटी एसिड होता है। माना जाता है कि मोनो अनसैचुरेटिड फैटी एसिड दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है।

इसके अलावा, काजू में और भी फैट पाए जाते हैं जिन्हें अच्छे फैट का नाम दिया गया है। काजू में मौजूद सैचुरेटिड, मोनोअनसैचुरेटेड और पोली अनसौचुरेटिड फैट के सही अनुपात के कारण अच्छा फैट माना जाता है। साथ ही काजू जिंक और आयरन के साथ मैग्नीशियम का भी अच्छा स्रोत है। जहां आयरन कोशिकाओं में ऑक्सिजन पहुंचाने का काम करता है, तो वहीं मैग्नीशियम याददाश्त सुधारने में मदद करता है।

पिस्ता से कम करें हार्ट अटैक का खतरा: पिस्ता में पाया जाने वाला विटामिन ई स्वास्थ्य के बेहद फायदेमंद है। दिन में 5 से 7 पिस्ता खाने से हार्ट अटैक की संभावना कम हो जाती है। एक पिस्ते में लगभग 4 कैलोरी होती है। पिस्ते में एल-आर्जिनिन पाया जाता है जिसकी वजह से आर्ट्रीज की परत और लचीली बनती है। इसी कारण हार्ट में ब्लड क्लॉटिंग के विकास की संभावना कम हो जाती है, जो हार्ट अटैक का कारण बन सकता है।

मूंगफली का उपयोग: आजकल बाजार में कई तरह की मूंगफली उपलब्ध हैं। बहुत सारे फ्लेवर और चटपटी मसालेदार मूंगफली में अलग- अलग पोषक तत्व मिल जाएंगे। घर पर भुनी हुई मूंगफली और शहद के जरिए इसका मक्खन भी बनाया जा सकता है। बहुत से लोग को मूंगफली का मक्खन पसंद करते हैं।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
कड़ाके की सर्दी का आपके फोन पर भी पड़ता है असर, बचाने का ये है उपायcold weather, smartphones, tips to maintain smartphones, smartphones maintenance, smartphone tips, latest gadget news in hindi,