Fatty Liver के मरीजों के लिए रामबाण साबित होता है अखरोट, ऐसे करें सेवन

एक्सपर्ट्स के मुताबिक फैटी लिवर के मरीजों के लिए अखरोट का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है

fatty liver, fatty liver treatment, फैटी लिवर
शरीर के मेटाबॉलिक प्रोसेसेस को पूरा करने में लिवर का बहुत योगदान होता है

Dry Fruits for Fatty Liver: शरीर में बाइल जूस सिक्रीट करके पाचन में मदद करने में लिवर की भूमिका अहम होती है। साथ ही, एल्कोहल के सेवन से शरीर में मौजूद टॉक्सिन के ब्रेकडाउन के लिए लिवर का स्वस्थ रहना जरूरी है। लिवर को हेल्दी शरीर का पावरहाउस बताया जाता है।

लेकिन अगर लोग अपने खानपान के प्रति लापरवाही बरतते हैं तो इससे उन्हें लिवर से जुड़ी बीमारी होने का डर रहता है। नॉन-एल्कोहोलिक फैटी लिवर डिजीज बीमारी से वर्तमान समय में कई लोग ग्रस्त हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के अनुसार भारत में सालाना 10 लाख से अधिक लोग लिवर की बीमारी से जूझ रहे हैं। इस रोग से ग्रस्त लोगों के लिवर में सूजन या सिकुड़न आ सकती है। वहीं, समय पर इलाज नहीं होने से सिरोसिस और लिवर कैंसर का खतरा रहता है।

फैटी लिवर के रोगियों को खाना पचाने में दिक्कत हो सकती है, ऐसे में उन्हें सब कुछ खाने की इजाजत नहीं होती है। हालांकि, एक्सपर्ट्स के मुताबिक फैटी लिवर के मरीजों के लिए अखरोट का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है।

कैसे फायदेमंद है अखरोट: शरीर के मेटाबॉलिक प्रोसेसेस को पूरा करने में लिवर का बहुत योगदान होता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि अखरोट में प्रचुर मात्रा में ओमेगा थ्री फैटी एसिड पाया जाता है। बता दें कि ये तत्व लिवर को ठीक तरीके से कार्य करने में मदद करता है।

कम होता है फैटी लिवर का खतरा: स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक कई रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि ऐसे लोग जो शराब या किसी भी दूसरे प्रकार का नशा नहीं करते हैं, अगर अखरोट का सेवन करते हैं तो इससे फैटी लिवर का जोखिम बहुत कम हो जाता है।

टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालता है: बताया जाता है कि अखरोट में एक प्रकार का अमीनो एसिड पाया जाता है जो शरीर में मौजूद टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालता है। इससे लिवर पर भार कम पड़ता है। वहीं, इस सूखे मेवे में प्रचुर मात्रा में विटामिन-ई होता है जो डैमेज्ड लिवर सेल्स को रिपेयर करने में मदद करता है।

कैसे और कितना करें सेवन: अखरोट गर्म तासीर का होता है, ऐसे में इसके अधिक इस्तेमाल से बचना चाहिए। दिन भर में एक मुट्ठी से ज्यादा अखरोट नहीं खाएं। कोशिश करें कि इसके सेवन से पहले करीब 4-5 घंटों के लिए अखरोट को पानी में भिगोकर रखें।


खा सकते हैं ये ड्राय फ्रूट्स: सूखे मेवों को उसमें मौजूद स्वास्थ्य गुणों के कारण सुपरफूड्स की कैटिगरी में रखा जाता है। फैटी लिवर के मरीजों के लिए भी इनका सेवन फायदेमंद होता है। अखरोट के अलावा, बादाम और किशमिश खाने से भी लिवर की सूजन और वसा को कम किया जा सकता है।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट