ताज़ा खबर
 

खाना खाने के तुरंत बाद या पहले नहीं पीना चाहिए पानी! जानें क्या होते हैं फायदे-नुकसान

पानी पीना शरीर के लिए बहुत आवश्यक होता है। डॉक्टर्स के मुताबिक हर किसी को दिन भर में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए। इससे कई सारे लाभ होते हैं।

प्रतीकात्मक चित्र (photo source: freepik.com)

पानी पीना शरीर के लिए बहुत आवश्यक होता है। डॉक्टर्स के मुताबिक हर किसी को दिन भर में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए। इससे कई सारे लाभ होते हैं। स्किन की चमक बढ़ाने के लिए तथा शरीर की कई आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए हर रोज पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है। खूब पानी पीने से डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती तथा मल हमेशा नरम बना रहता है जिससे कब्ज आदि का भी सामना नहीं करना पड़ता। लेकिन, पानी पीने को लेकर एक सवाल लंबे समय से लोगों के मन में है कि क्या खाना खाते समय पानी पीना सेहत के लिए हानिकारक होता है। आइए, आज इसी सवाल का जवाब जानने की कोशिश करते हैंः

विशेषज्ञों का मानना है कि खाना खाते समय पानी पीना गलत नहीं है। लेकिन जब हम खाना खाने के तुरंत पहले या बाद में पानी पीते हैं तो इससे हमारे पाचन तंत्र से निकलने वाले पाचक एंजाइम्स तथा गैस्ट्रिक जूस डाइल्यूट हो जाते हैं। इससे पाचन ठीक से नहीं हो पाता और अपच की समस्या जन्म लेती है। इसके अलावा खाए गए भोजन के पोषक तत्व भी ठीक तरह से शरीर द्वारा अवशोषित नहीं हो पाते। डॉक्टर्स का मानना है कि सही तरह से पाचन होने तथा पोषक तत्वों के सही यूटिलाइजेशन के लिए जरूरी है कि हम खाने से कुछ देर पहले या कुछ देर रुककर पानी पिएं।

HOT DEALS
  • Apple iPhone 7 128 GB Jet Black
    ₹ 52190 MRP ₹ 65200 -20%
    ₹1000 Cashback
  • Honor 9 Lite 64GB Glacier Grey
    ₹ 15220 MRP ₹ 17999 -15%
    ₹2000 Cashback

विज्ञान के मुताबिक पाचन तंत्र से निकलने वाले पाचक रस भोजन के पोषक तत्वों को तोड़ने तथा उन्हें सही तरीके से अवशोषित कराने के लिए जरूरी होते हैं। इसके अलावा यह पेट के अंदर मौजूद भोजन को तरल बनाते हैं जिससे उसके पाचन में आसानी होती है। भोजन के तरल रूप में मौजूद पोषक तत्वों को शरीर आसानी से अवशोषित कर पाता है। इसके अलावा इन पाचक रसों की वजह से कब्ज और उल्टी जैसी समस्याओं को रोकने में मदद मिलती है। ऐसे में भोजन के ठीक बाद या पहले पानी पीने से ये पाचक रस बहुत ज्यादा हल्के और कम प्रभावी रह जाते हैं। ऐसे में पेट संबंधी कई समस्याएं झेलनी पड़ सकती हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App