ताज़ा खबर
 

क्या खाने के दौरान पानी पीना हो सकता है खतरनाक? जानें आयुर्वेद में क्या कहा गया है

Ayurveda for Good Health: क्या खाने के दौरान पानी पीना सही होता है, ये सवाल सबके मन में होता है, आइए जानते हैं क्या है सच्चाई और किन बातों का रखना होगा ख्याल

water, water during meals, water after meal, drinking water before mealsएक्सपर्ट्स के अनुसार खाने के तुरंत बाद पानी पीने से मोटापा बढ़ सकता है (फोटो- जनसत्ता)

Ayurveda Tips: जीवन शैली से जुड़ी आदतें लोगों को बीमार और स्वस्थ दोनों बनाएं रखने में सक्षम है। आयुर्वेद के मुताबिक लोगों की दिनचर्या अगर अच्छी हो तो उससे लंबे समय तक अच्छी सेहत पा सकते हैं। ऐसी ही एक आदत है पानी पीना, कई लोग दिन भर पानी पीते हैं। जबकि कुछ लोग खाने के दौरान और कुछ खाने के बाद भी पानी पीते हैं, पर क्या ये पानी पीने का सही तरीका है? आइए जानते हैं कि आयुर्वेद के विशेषज्ञ इस बारे में क्या बताते हैं और किस समय पानी पीना उचित होता है –

खाना खाने से पहले पानी पीना: आयुर्वेदिक विशेषज्ञों के अनुसार खाने से पहले पानी पीना स्वास्थ्य के लिए यूं तो गलत नहीं होता है। लेकिन इससे शरीर में कमजोरी आ सकती है क्योंकि खाने से पहले पानी पीने से बहुत हद तक पेट भर जाता है, ऐसे में पर्याप्त भूख का पता नहीं चल पाता है।

खाने के बाद पानी पीना: वहीं, एक्सपर्ट्स के अनुसार खाने के तुरंत बाद पानी पीने से मोटापा बढ़ सकता है। खाने के फौरन बाद पानी पीने से डाइजेशन की प्रक्रिया ठीक से नहीं हो पाती है। माना जाता है कि खाना खाने के करीब आधे घंटे बाद ही पानी पीना चाहिए। इससे पाचन प्रणाली जल्दी प्रभावित नहीं होती है।

खाने के दौरान पानी पीने से क्या होता है?: आमतौर पर स्वास्थ्य विशेषज्ञ लोगों को 8 से 10 गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं। लेकिन क्या खाने के दौरान पानी पीना सही होता है, ये सवाल सबके मन में होता है। खाने के दौरान थोड़ा पानी पीने से भोजन में नमी बनी रहती है जिससे कब्ज की समस्या नहीं होती है। साथ ही, इससे भोजन को पचने में भी मदद मिलती है। ये चबाने के क्रम में खाने को नरम करने का कार्य करता है। इससे भोजन नली में खाना आराम से चला जाता है।

कैसे पीना चाहिए पानी: विशेषज्ञ के अनुसार पानी को खाने के दौरान छोटे-छोटे घूंट में पीना चाहिए। इससे खाने को तोड़ने में मदद मिलती है जिससे डाइजेशन की प्रक्रिया आसान होती है।

किस तरह का पानी पीना चाहिए: आयुर्वेद में इस बात का जिक्र मिलता है कि पाचन और मेटाबॉलिज्म दुरुस्त करने के लिए हमेशा खाने के दौरान गर्म पानी पीयें। पाचन शक्ति को मजबूत करने के लिए पानी में जड़ी-बूटी डालकर काढ़ा पीना भी फायदेमंद होगा। पानी को उबलने के साथ उसमें अदरक पाउडर, बबूल या फिर सौंफ के दाने डालें।

Next Stories
1 कोरोना टीका लगवाने वाले विश्व के नेताओं में शुमार हुए मोदी
2 डीएनए अणुओं की सबसे साफ तसवीर
3 डायबिटीज रोगियों के लिए रामबाण है सहजन, ब्लड शुगर काबू करने के लिए ऐसे करें सेवन
ये पढ़ा क्या?
X