ताज़ा खबर
 

हृदय रोग का खतरा कम करने में मदद करती है चाय, जानिए क्या है इसमें खास

Tea Benefits for Heart Patients: कई लोगों की तो दिन की शुरुआत ही चाय से होती है। सर्दी हो या गर्मी लोग चाय की चुस्कियां लेना नहीं भूलते। स्वाद के अलावा चाय में और भी कई गुण हैं। चाय पीने की वजह से ब्लड वेसल्स चिकनी और कोलेस्‍ट्रॉल से मुक्त हो जाती हैं।

दिल की बीमारी को दूर करने में कगरगर है चाय, जानिए कैसे पीयें

Tea Benefits for Heart Patients: सर्दी के मौसम में लोगों की चाय की खुराक बढ़ जाती है। शरीर में गर्माहट लाने के लिए चाय एक बेहतर ऑप्शन होता है। दूध वाली चाय के अलावा लोग ग्रीन और ब्लैक टी पीना भी पसंद करते हैं। चाय की चुस्कियां लोगों को गर्माहट तो देती ही है साथ ही कई जानलेवा बीमारियों से भी बचाती है। यूरोपियन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी की एक रिसर्च को छापते हुए हेल्थलाइन ने लिखा है कि दिन में एक कप चाय पीने से लोग बीमारियों से दूर रहते हैं साथ ही उनकी लाइफस्पैन भी बढ़ती है। रिसर्च के अनुसार, हफ्ते में तीन या उससे अधिक कप चाय पीने से आपको हार्ट की बीमारी होने का खतरा कम होता है। बीजिंग के चाईनीज एकेडमी ऑफ मेडिकल साइंसेज की एक रिसर्च के अनुसार रोजाना चाय पीने वाले लोगों को दिल की बीमारी या स्ट्रोक होने का 20 प्रतिशत कम होता है।

क्या खास होता है चाय में- एक्सपर्ट्स के अनुसार चाय से स्वास्थ्य संबंधी फायदे उसमें मौजूद पॉलीफेनॉल पाउडर के वजह से होते हैं। यह तत्व दिल संबंधी बीमारियों में बेहद असरदार माना गया है। इसके अलावा गुड कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ाने में मदद करता है। पॉलीफेनॉल शरीर में प्लेटलेट्स बनाने के भी काम आते हैं। शरीर में मौजूद पॉलीफेनॉल ज्यादा देर तक नहीं रह पाता इसलिए चाय पीने से लोगों में इसकी मात्रा बनी रहती है।

कौन सी चाय है बेहतर- फिटनेस के प्रति सजग रहने वाले लोग ज्यादातर ग्रीन या ब्लैक टी ही पीते हैं। भले ही पॉलीफेनॉल इन दोनों ही तरीकों के चाय में मौजूद होती है लेकिन ग्रीन टी पीने वाले लोगों के लिए यह ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। कई बार ब्लैक टी पीने वाले लोग उसमें दूध भी मिला देते हैं जिससे पॉलीफेनॉल का असर कम हो जाता है। इसके अलावा इस तत्व के ज्यादा फायदे महिलाओं की तुलना में पुरुषों में अधिक देखने को मिलते हैं। महिलाओं में हृदयरोग की समस्या ज्यादा नहीं होती रिसर्चर्स के हिसाब से इसके पीछे यही कारण है।

हृदयरोग में ये भी हैं फायदेमंद- चाय के अलावा पॉलीफेनॉल रेड वाईन, डार्क चॉकलेट और बेरीज में भी पायी जाती है। इसके अलावा विशेषज्ञों के हिसाब से सूरजमुखी का तेल भी हार्ट प्रॉब्लम्स में मददगार होती है। इसके अलावा बादाम भी रक्तचाप को नियंत्रित करते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Coronavirus LIVE Updates: कोरोनावायरस ने मचा रखी है हड़कंप, इन बातों का रखें ध्यान नहीं होंगे इस वायरस के शिकार
2 Hot Water Benefits: सोने से पहले गर्म पानी पीना वजन कम करने में करता है मदद, और भी हैं कई फायदे
3 Urine Problem: क्या आपको बार-बार जाना पड़ रहा है बाथरूम? अनदेखा करना हो सकता है खतरनाक