ताज़ा खबर
 

खाली पेट कॉफी पीना हो सकता है नुकसानदायक, जानिए क्या हैं इसके साइड इफेक्ट

Coffee Side Effects: यदि आप खाली पेट कॉफी पीते हैं तो इसका स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इसके कारण गैस, एसिडिटी जैसी और भी कई समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है।

Coffee Side Effects, Side Effects of Coffee, coffee side effects in hindi, coffee side effects on body, coffee side effects and benefits, coffee side effects on females, coffee side effects on bones, side effects of coffee in hindi, side effects of coffee with milkखाली पेट कॉफी पीना स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है

हेल्दी रहने के लिए सबसे जरूरी है हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल फॉलो करना। आजकल लोग अपनी रोजाना की लाइफस्टाइल में कॉफी शामिल कर रहे हैं। अक्सर लोग वजन कम करने के लिए ब्लैक कॉफी पीते हैं। लेकिन जहां कॉफी पीने के फायदे हैं, वहीं इसके नुकसान भी हैं। यदि आप खाली पेट कॉफी पीते हैं तो इसका स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इसके कारण गैस, एसिडिटी जैसी और भी कई समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में यदि आप खाली पेट कॉफी पीते हैं तो पहले उसके नुकसान के बारे में जान लें-

– खाली पेट कॉफी पीने से या फिर अधिक मात्रा में कॉफी पीने से स्ट्रेल हॉर्मोन रिलीज होता है जिसके कारण तनाव और चिंता बढ़ती है। इसके अलावा इसका आपके मानसिक स्वास्थ्य पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ऐसे इसमें मौजूद कैफीन के कारण होता है।

– कॉफी पीने से उसमें मौजूद कैफीन नींद को भी प्रभावित करती है। इसलिए यदि आप खाली पेट कॉफी पीते हैं या सोने से पहले कॉफी पीते हैं तो आप पर्याप्त नींद नहीं ले पाएंगें। इसलिए कोशिश करें कम से कम कॉफी पीने की।

– कॉफी में कैफीन और एसिड होता है जिसके कारण आपका पेट प्रभावित होता है। इस वजह से गैस, एसिडिटी जैसी समस्या होने का खतरा भी बढ़ जाता है। कई बार अधिक कॉफी पीने से पेट पेट में दर्द और ऐंठन भी होने लगता है।

– कॉफी शरीर में मौजूद मिनरल्स, आयरन, कैल्शियम और जिन्क को खत्म कर देता है जिसके कारण कई स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या होने का खतरा भी बढ़ जाता है। यदि शरीर को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाएगा तो शरीर पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

कॉफी पीने से जुड़ी अन्य जानकारी: कॉफी के स्वास्थ्य लाभ बहुत हैं और वजन कम करने में भी सहायक होता है। यह मेमोरी को बढ़ावा देने, मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने और हृदय को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है और कैंसर के जोखिम को कम करने में भी मदद करता है। हालांकि, कॉफी का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए वरना यह स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। इनमें एसिडिटी, तनाव में वृद्धि और चिंता जैसी समस्याएं शामिल हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कोरोना अलर्ट: दफ्तरों, रेस्त्राओं से कोरोना फैलने का सबसे ज्यादा खतरा- नौ देशों के 14 अध्ययनों का निष्कर्ष
2 आयुर्वेद में है फैटी लिवर डिजीज से छुटकारा पाने का उपाय, आंवला भी है फायदेमंद, जानिए अन्य उपचार
3 क्या आपको भी खाली पेट चाय पीने की है आदत? पहले जान लें ये साइड इफेक्ट्स
ये पढ़ा क्या?
X