कब्ज और एनीमिया की समस्या से छुटकारा दिलाने में रामबाण से कम नहीं है खुबानी, जानिये अन्य फायदे

विशेषज्ञों के मुताबिक छह सूखे खुबानी का सेवन करने से व्यक्ति को 488 मिग्रा पोटेशियम मिलता है, जिससे ब्लड प्रेशर काबू में रहता है।

Khubani, Dried Apricot, Benefits Of Khubani
कब्ज की समस्या में राहत दिलाता है खुबानी (फोटो क्रेडिट- Thinkstock Images/ Indian Express)

स्वास्थ्य के लिए फाइबर युक्त आहार बेहद ही आवश्यक है। ऐसा भोजन ना सिर्फ मल त्याग को सामान्य करता है बल्कि ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित रखने में मदद मिलती है। ऐसे ही फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों में शामिल है, खुबानी। खुबानी एक तरह का ड्राई फ्रूट है, जिसमें विटामिन ए, सी और पोटेशियम की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है। पीले और नारंगी रंग के इस फल में विटामिन ई, कॉपर, मैंगनीज, मैग्नीशियम और फास्फोरस की भी अधिक मात्रा पाई जाती है। खुबानी का नियमित तौर पर सेवन करने से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। जानिये खुबानी के फायदे-

हाई बीपी को करे कंट्रोल: विशेषज्ञों के मुताबिक छह सूखे खुबानी का सेवन करने से व्यक्ति को 488 मिग्रा पोटेशियम मिलता है, जिससे ब्लड प्रेशर काबू में रहता है। इसके अलावा यह आपकी इम्युनिटी को भी मजबूत करता है। ऐसे में हाई बीपी के मरीज अपनी डाइट में खुबानी को शामिल कर सकते हैं।

गर्भावस्था के दौरान: यूनिवर्सिटी ऑफ एरिजोना कॉलेज ऑफ एग्रीकल्चर एंड लाइफ साइंसेज के 2017 के अध्ययन के अनुसार, सूखे खुबानी में आयरन मौजूद होता है जो रक्त स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। गर्भावस्था के दौरान महिला में रक्त की मात्रा 50 प्रतिशत तक बढ़ जाती है, इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अधिक आयरन युक्त भोजन करने की सलाह दी जाती है। ऐसे में गर्भवती महिलाएं अपनी डाइट में सूखे खुबानी को शामिल कर सकती हैं।

कब्ज: स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक खुबानी में मौजूद गुण कब्ज की समस्या से राहत दिलाने में मदद करते हैं। इसके अलावा खुबानी में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को सक्रिय करता है।

खून की कमी (एनीमिया): खुबानी में लोहा और तांबा मौजूद होते हैं, जो शरीर में हीमोग्लोबिन के निर्माण में मदद करते हैं। इसिलए हेल्थ एक्सपर्ट्स खून की कमी से जूझ रहे मरीजों को खुबानी का सेवन करने की सलाह देते हैं।

इसके अलावा खुबानी में मौजूद मैग्नीशियम हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है तो वहीं इस ड्राई फ्रूट में कैलोरी की बिल्कुल भी मात्रा नहीं होती। खुबानी का सेवन करने से वेट लॉस में भी मदद मिलती है।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
कुंवारे नहीं बल्कि शादीशुदा लोग ज्यादा कर रहे हैं खुदकुशी: NCRBSuicide, Wedding, Married People, Unmarried people
अपडेट