ताज़ा खबर
 

थायराइड कंट्रोल करने के लिए परहेज है जरूरी, जानिए क्या खाने से हो सकता है नुकसान

Don'ts for Thyroid Patients: हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि थायराइड के मरीजों को अपने शरीर में थायराइड का लेवल कंट्रोल करने की कोशिश करनी चाहिए।

thyroid, thyroid gland, thyroid dontsथायराइड में गले की एक ग्रंथि प्रभावित होती है।

Don’ts for Thyroid Patients: थायराइड की बीमारी में मरीज के गले की एक ग्रंथि प्रभावित होती है। इस ग्रंथि का नाम थायराइड है इसलिए इस बीमारी को भी थायराइड के नाम से ही जाना जाता है। कहते हैं कि थायराइड बढ़ जाने पर यह धीरे-धीरे शरीर को कमजोर बनाने लगता है।

साथ ही इसकी वजह से शरीर के विभिन्न अंगों पर बहुत नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि थायराइड के मरीजों को अपने शरीर में थायराइड का लेवल कंट्रोल करने की कोशिश करनी चाहिए। बताया जाता है कि थायराइड कंट्रोल में रखने के लिए नियमित रूप से दवाई का सेवन करने के साथ ही परहेज करना भी जरूरी है।

ज्यादा घी-तेल – जिन खाद्य पदार्थों में घी-तेल बहुत ज्यादा होता है, उनका सेवन करने से गले में घी-तेल की एक परत जमनी शुरू हो जाती है। इस परत के मोटा होने पर यह थायराइड को प्रभावित करती है, इस वजह से थायराइड भी बढ़ सकता है। इसलिए थायराइड के मरीजों को कोशिश करनी चाहिए कि वह घी-तेल का उपयोग कम करें और ऐसा भोजन करने के बाद गुनगुना पानी जरूर पीएं ताकि घी-तेल गले से नीचे जा सके।

कोल्ड ड्रिंक – थायराइड के मरीजों को कोल्ड ड्रिंक का सेवन नहीं करना चाहिए। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो कोल्ड ड्रिंक में बहुत अधिक मात्रा में शुगरी एसिड होते हैं, इनकी वजह से थायराइड के मरीजों को गले में दर्द और सूजन की शिकायत बढ़ सकती है। इसलिए थायराइड के मरीज कोशिश करें कि वह कोल्ड ड्रिंक का सेवन कम-से-कम करें। इनकी जगह आप छाछ, दूध, लस्सी और जलजीरा आदि का सेवन कर सकते हैं।

जंक फूड – जंक फूड खाना लगभग हर उम्र के व्यक्ति के लिए नुकसानदायक ही है, लेकिन लोग स्वाद की वजह से अपने स्वास्थ्य से खिलवाड़ करने को तैयार हो जाते हैं। जबकि यह गलत है। सभी की तरह थायराइड के मरीजों को भी जंक फूड का सेवन नहीं करना चाहिए। जानकारों की मानें तो इन फूड्स का सेवन करने से ना सिर्फ गले में परत जमती चली जाती है, बल्कि दिल को भी नुकसान पहुंचता है, क्योंकि जंक फूड में मैदा और घी-तेल की मात्रा बहुत अधिक होती है।

Next Stories
1 वजन घटाने के लिए इन सब्जियों का सेवन है फायदेमंद, जानिए कैसे करें डाइट में शामिल
2 लौंग से लेकर एलोवेरा तक, सीने में जलन को दूर करने में कारगर माने गए हैं ये घरेलू उपाय
3 High BP के मरीजों के लिए रामबाण माना जाता है मखाना, इन फूड्स को खाने से भी होगा लाभ
यह पढ़ा क्या?
X