ताज़ा खबर
 

चेहरे को सुंदर और निखरा बनाने के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीका

अंडा हमारी सेहत के लिए अच्छा होता है, उसी तरह से अंडा से बने फेस मास्क को लगाने से चेहरे पर निखार और चमक आती है।
सांकेतिक फोटो

हर कोई चाहता है कि उसका चेहरा सुंदर देखे। अपने आपको सुंदर दिखाने के लिए लोग कई तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करते है। कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करना हमारे स्वास्थ्य के लिए खतरनाक भी हो सकता है। ऐसे में चेहरे को चमकाने के लिए कई घरेलू उपाय बताए गए हैं, जो हमारे चेहरे के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। हमारे घर के कई प्राकृतिक तत्व हमारे लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इनसे चेहरे पर निखार आता है और इनका कोई बुरा प्रभाव भी चेहरे पर नहीं पड़ता। इन्हें घरेलू उपायों में से एक चेहरे पर अंडे का मास्क लगाना।

जैसा की सब जानते हैं कि अंडा हमारी सेहत के लिए अच्छा होता है, उसी तरह से अंडा से बने फेस मास्क को लगाने से चेहरे पर निखार और चमक आती है। इससे किसी तरह की स्किन प्रोब्लम्स भी नहीं होती है। हमारी त्वचा कई तरह की होती हैं लेकिन मुख्य तौर पर रुखी, तैलीय और सामान्य त्वचा के लिए अंडे से बना फेस मास्क लगाएं।

सबसे पहले चेहरे को अच्छी तरह से धो लें और अंडे में मौजूद सफेद और पीले भाग को अलग कर लें। अलग करने के बाद रूई की मदद से अंडे के सफेद भाग को अपने चेहरे पर लगा लें। चेहरे पर लगाने के बाद इसे 10 से 20 मिनट तक सूखने दें। सूखने के बाद सादे पानी से चेहरे को धो लें। इसको लगाने से चेहरे की त्वचा में रक्त संचार बढ़ता है।

अगर आपकी त्वचा रुखी है तो अंडे के सफेद भाग में शहद मिला लें। शहद को मिलाकर इसका अच्छी तरह मिश्रण कर लें। चेहरे पर लगाने के बाद इसे 10 से 20 मिनट तक सूखने दें।

वहीं अगर आपकी त्वचा तैलीय हैं तो अंडे के सफेद भाग में मुल्तानी मिट्टी मिला लें। मुल्तानी मिट्टी को अच्छी तरह से मिलाएं लेकिन इसका गाढ़ा पेस्ट न बनने दें। इसे 10 से 20 मिनट को धो लें। ऐसा करना तैलीय त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होता है।

अंडे में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जैसे सेलेनियम, प्रोटीन, फॉलेट, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम। इन तत्वों से त्वचा अधिक सुंदर और निखरी हुई दिखती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.