ताज़ा खबर
 

छोटे से बादाम के हैं अनेक फायदे, लेकिन क्या गर्मियों में खाना होगा लाभकारी? जानें

Almond Health Benefits: अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो सीमित मात्रा में बादाम खाना आपके लिए लाभदायक हो सकता है

almonds in summer, garmiyon me badam kaise khaye, badam khane ke nuksanबैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर काबू पाने के लिए बादाम का सेवन लाभप्रद साबित होगा (फोटो- जनसत्ता)

Benefits of Soaked Almonds: अक्सर बादाम खाने की सलाह उन लोगों को दी जाती है जो हर छोटी-छोटी बातों को भूल जाते हैं। पर इस सूखे मेवे को खाने के और भी कई फायदे हैं, इसलिए सर्दियों के मौसम में डॉक्टर्स भी लोगों को बादाम खाने को कहते हैं। कई पोषक तत्वों से भरपूर बादाम शारीरिक जरूरतों को पूरा करने के लिए जरूरी है। बताया जाता है कि बादाम खाने से आपके शरीर को प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिन पर्याप्त मात्रा में मिल पाते हैं। लेकिन बादाम की तासीर गर्म होती है, ऐसे में अधिकतर लोगों के मन में ये सवाल आता है कि क्या गर्मियों में भी इसे खाना उतना ही सेहतमंद साबित होगा, आइए जानते हैं –

दिल के लिए है फायदेमंद: बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर काबू पाने के लिए बादाम का सेवन लाभप्रद साबित होगा। इस ड्राई फ्रूट में विटामिन-ई, एंटी-ऑक्सीडेंट, पॉलीफेनॉल और मिनरल्स मौजूद होते हैं जो हार्ट डिजीज के खतरे को कम करने में सहायक हैं। साथ ही, मोनोसैचुरेटेड और पॉली सैचुरेटेड फैट जैसे गुड फैट्स से भरपूर होते हैं बादाम ब्लड प्रेशर को बढ़ने से रोकते हैं।

वेट लॉस में है कारगर: कई शोध में इस बात की पुष्टि की जा चुकी है कि जिन लोगों का वजन ज्यादा होता है, वो अक्सर बीमार पड़ते रहते हैं। बादाम में मौजूद फाइबर और प्रोटीन आपके पेट को भरा-भरा रखते हैं। बादाम खाने से आप ओवरइटिंग से बच सकते हैं। इससे आपका मेटाबॉलिज्म भी बेहतर होता है।

प्रेग्नेंट लेडीज के लिए सुपरफूड: गर्भवती महिलाओं के लिए भी बादाम खाना फायदेमंद है, इसमें मौजूद फॉलिक एसिड गर्भवती महिलाओं व उनके गर्भ में पल रहे शिशु के विकास में अहम भूमिका निभाता है।

किस तरह करें सेवन: बादाम को रात भर भिगोकर खाना चाहिए, इससे उसमें मौजूद गर्म तत्व काफी हद तक खत्म हो जाते हैं। साथ ही, भिगोए बादाम में पोषक तत्व भी सूखे बादाम की तुलना में ज्यादा होते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार बादाम को भिगाते ही उसमें पाए जाने वाले प्रोटीन का स्तर बढ़ जाता है। दिन भर में 2 से 5 बादाम से ज्यादा का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके साथ ही, हमेशा छिलके के बिना ही इस ड्राई फ्रूट का सेवन करना चाहिए।

गर्मियों में क्या हो सकती है परेशानी: इनके अधिक सेवन से लोगों को कब्ज़ व सूजन की परेशानी हो सकती है। अगर सही ढ़ंग से इसका सेवन न किया जाए तो गर्म तासीर के कारण पेट की परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं। बादाम में पाया जाने वाला प्रोटीन कई बार मुंह की परेशानियों का कारण बन सकते हैं। वहीं, हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक ज्यादा बादाम खाने से लोगों को मुंह, गले और कंठ में  खुजली होने के साथ ही जीभ, मुंह और होंठ में सूजन जैसी दिक्कतें हो सकती हैं।

Next Stories
1 क्यों हो जाती है शुगर की बीमारी? जानें क्या है टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज में अंतर
2 Immunity बढ़ाने में मददगार है हास्य योग, निरोगी काया के लिए इस तरह करना होगा उत्तम
3 बालों के अलावा पथरी और हाई ब्लड प्रेशर में भी कारगर है आंवला, जानिये फायदे
आज का राशिफल
X