ताज़ा खबर
 

Happy Chocolate Day 2020: क्या चॉकलेट आपके दिल को मजबूत रखता है? जानिए प्यार का मीठा कनेक्शन सेहत से

चॉकलेट बच्चों से लेकर बूढ़ों तक सभी को पसंद होते हैं। डार्क चॉकलेट्स हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं। ब्लड प्रेशर से लेकर कॉलेस्ट्रॉल, सही मात्रा में डार्क चॉकलेट खाने से सब काबू में रहते हैं। जानिए और क्या हैं डार्क चॉकलेट्स के बेनेफिट

दिल की बीमारी में सेहतमंद है डार्क चॉकलेट, जानिए क्या हैं फायदे

चॉकलेट खाना हर किसी को पसंद होता है। वैज्ञानिक भी कई बीमारियों में कुछ मात्रा में चॉकलेट्स खाने की सलाह देते हैं। एवरीडे हेल्थ की एक खबर के अनुसार डार्क चॉकलेट दिल के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। जो मरीज डार्क चॉकलेट का सेवन करते हैं उनका कार्डियो वास्कुलर सिस्टम ज्यादा मजबूत रहता है। ये शरीर में रक्त संचार को बेहतर बनाते हैं और साथ-साथ स्ट्रोक्स के खतरे से भी लोगों को बचाते हैं। इसके अलावा डार्क चॉक्लेट्स खाने से रक्तचाप (Blood Pressure) और कोलेस्ट्रॉल भी नियंत्रण में रहता है। सही मात्रा में डार्क चॉकलेट्स खाने से सेहत में कई फायदे होते हैं।

दिल की बीमारी से बचाता है कोको: पनामा के कई कुना भारतीय कोको के सेवन से दिल की बीमारी से दूर रहते थें। तब से ही इन बीमारियों के रोकथाम में कोको का इस्तेमाल किया जाने लगा। कोको ब्लड प्रेशर पर सकारात्मक तरीके से असर करता है जिसे ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है। हालांकि, माइग्रेन से पीड़ित लोगों को कम कोको इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।
ब्लड वेसल्स को रखते हैं मजबूत: कोको प्लांट्स के बीज जो कि डार्क चॉकलेट का एक अहम स्रोत है, हमारे ब्लड वेसल्स पर पॉजिटिव प्रभाव डालता है। ये चॉकलेट्स अगर सही मात्रा में लिए जाएं तो इनमें कैलरीज से ज्यादा हेल्थ बेनेफिट्स मौजूद होते हैं। वहीं, मिल्क या फिर चॉक्लेट्स में अधिक कैलरीज पाई जाती हैं। ब्लड वेसल्स के साथ ही बीज हमारे दिल को भी सेहतमंद रखता है।

डार्क चॉक्लेट्स से बढ़ता है रक्त संचार: इस रिपोर्ट की मानें तो डार्क चॉक्लेट्स खाने से पेरिफरल आर्टरी डिजीज के कई मरीजों को राहत मिलती है। इस बीमारी में लोगों के हाथ-पैर में ब्लड फ्लो होने में परेशानी होती है जिससे लोगों को भयंकर क्रैम्प्स लगते हैं, साथ ही चलने में भी दिक्कत होती है। इसके मुताबिक डार्क चॉकलेट खाने वाले वाले लोग अन्य की तुलना में 11 प्रतिशत दूर और 15 प्रतिशत ज्यादा चलने में सक्षम थे।
कोलेस्ट्रॉल को करता है नियंत्रित: अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे हैं तो डार्क चॉकलेट खाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। हाइपरटेंशन में छपी एक ट्रायल में कुछ लोगों ने 15 दिनों तक डार्क और वाईट चॉकलेट का सेवन किया। डार्क चॉकलेट खाने वाले लोगों में बैड कोलेस्ट्रॉल की 12 प्रतिशत तक कमी देखने को मिली। इसके अलावा इसे खाने से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ता है।

कम करता है मानसिक तनाव: तनाव आज के समय में बेहद आम समस्या है लेकिन दिल की सेहत के लिए तनाव बहुत घातक साबित हो सकता है। डार्क चॉकलेट खाने से लोगों में तनाव की कमी आती है। इसे खाने से शरीर में कार्टिसोल हार्मोन जो कि स्ट्रेस के लिए जिम्मेदार होता है, कम मात्रा में निकलते हैं जिससे लोग कम तनाव महसूस करते हैं।

Next Stories
1 कैंसर सर्वाइवर डे: कैंसर की जंग जीत चुकी महिलाओं एवं बच्चों ने दिल्ली में मनाया जश्न..
2 Air India की फ्लाइट में चीन के पैसेंजर ने की ‘उल्टी’, Corona Virus के डर से विमान से उतारा गया
3 दिमाग को एक्टिव रखने में कॉफी और एक्सरसाइज में से कौन है बेहतर, नए शोध में हुआ खुलासा
ये पढ़ा क्या?
X