ताज़ा खबर
 

सर्दियों में शराब पीने से दूर भागती है ठंड? जानिए- इसका चौंकाने वाला सच

आइए जानते हैं इसके पीछे का सच क्या है और जानते हैं शराब पीने से वाकई गर्मी लगती है या नहीं।
जो लोग हिल स्टेशन पर जाकर सर्दी से बचने के लिए शराब पीते हैं उन लोगों को यह बात सुनकर अजीब लगेगा, क्योंकि यह सिर्फ गलतफहमी है।

कई लोग कहते हैं कि सर्दी में शराब पीने से गर्मी का अहसास होने लगता है और शरीर की पूरी गर्मी भाग जाती है। आपने लोगों से तो ये सुना होगा, लेकिन कभी इसके बारे में जानने की कोशिश की है कि क्या हकीकत में ऐसा होता है या लोग यूं ही ये बातें कहते हैं। आइए जानते हैं इसके पीछे का सच क्या है और जानते हैं शराब पीने से वाकई गर्मी लगती है या नहीं।

जो लोग हिल स्टेशन पर जाकर सर्दी से बचने के लिए शराब पीते हैं उन लोगों को यह बात सुनकर अजीब लगेगा, क्योंकि यह सिर्फ गलतफहमी है।  एल्कोहल के सेवन से शरीर और उसके अंदर के महत्वपूर्ण अंग ठंडे पड़ने शुरू हो जाते हैं। दरअसल एल्कोहल रक्त वाहिकाओं की मांसपेशीय ऊतकों को रिलेक्स और स्मूद करता है और इससे रक्त वाहिकाएं चौड़ी हो जाती हैं।

बता दें कि जब रक्त वाहिकाएं चौड़ी होती है तो इससे शरीर में एक्स्ट्रा ब्लड जाने लगता है और स्किन को गर्माहट मिलती है। इसलिए अस्थायी तौर पर एल्कोहल के सेवन से शरीर गर्म हो जाता है। सर्दियों में शरीर का मकैनिज्म अलग तरीके से काम करता है। जब बाहर ठंड का मौसम होता है तो रक्त वाहिकाओं से त्वचा की तरफ जाने वाला रक्त का बहाव कम होने लगता है ताकि शरीर का तापमान बढ़ने लगे। एल्कोहल इसके बिल्कुल उलट काम करता है, जिसकी वजह से इन फैली हुई रक्त वाहिकाओं से ताप कम हो जाता है, जिससे कि शरीर ठंडा पड़ने लगता है। वहीं एल्कोहल कंपकपी को कम करता है। शायद आपको इस बात की जानकारी नहीं होगी कि कंपकपी शरीर का अपना मकैनिज्म है, शरीर को गर्म रखने के लिए। डॉक्टर टंडन के अनुसार शराब पीने के बाद ठंड में जाना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

बेटी की शादी में नहीं खर्च किया पैसा, बेघर लोगों को तोहफे में दिए 90 घर

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.