ताज़ा खबर
 

अगर आप बरसात में भी खाते हैं मछली तो एक बार ये जरूर पढ़ लें

बरसात के मौसम में मछली या बाकी सीफूड का सेवन करना सेहत के लिए खतरनाक होता है। क्योंकि यह मौसम मछलियों और बाकी जलीय जीवों के प्रजनन का समय होता है। इसलिए इन दिनों में इनका सेवन करने से फूड प्वाइजनिंग की समस्या हो सकती है।

प्रतीकात्मक चित्र

ऐसे बहुत से लोग है जो सीफूड के शौकीन होते हैं। सीफूड में सबसे ज्यादा मछली को पसंद किया जाता है। मछली में ऐसे बहुत से पौषक तत्व पाए जाते हैं जो इसे सेहत के लिए लाभकारी बनाते हैं। इससे भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड और प्रोटीन मिलता है, जो दमा, डायबिटीज, कैंसर समेत कई बीमारियों से बचाव करने में सहायक साबित होता है। लेकिन क्या बरसात के मौसम में भी मछली का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता? दरअसल, मानसून के मौसम में मछली का सेवन करने से कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, जिसके कई कारण है। आइए जानते हैं बरसात के मौसम में मछली का सेवन करने से किस तरह के नुकसान हो सकते हैं।

फूड प्वाइजनिंग: बरसात के मौसम में मछली या बाकी सीफूड का सेवन करना सेहत के लिए खतरनाक होता है। क्योंकि यह मौसम मछलियों और बाकी जलीय जीवों के प्रजनन का समय होता है। इसलिए इन दिनों में इनका सेवन करने से फूड प्वाइजनिंग की समस्या या पेट की अन्य समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

जल प्रदूषण: बरसात के मौसम में मछलियों का सेवन करना इसलिए भी हानिकारक होता है, क्योंकि इन दिनों बारिश का पानी नदियों और तालाबों में जाता है। इससे पानी और मछली दोनों दूषित हो जाती है।

कीटनाशकों का छिड़काव: बारिश के दिनों में पानी में मच्छरों और कई कीटाणुओं के पनपने का समय होता है। जिनसे बचने के लिए पानी में कीटनाशकों का छिड़काव किया जाता है, यह केमिकल्स मछलियों के शरीर में भी जाते हैं और ऐसे में इन मछलियों को खाना बहुत खतरनाक साबित हो सकता है।

स्टोर की गई मछली: बारिश की वजह से रोजाना मछली पकड़ना मुश्किल होता है, इसलिए मछलियों को पैक या स्टोर करके रखा जाता है। ऐसा करने से मछली ज्यादा समय तक ताजा नहीं रहती है और जैसे- जैसे समय बीतता है मछली खराब होने लगती है। इसलिए भी बरसात के मौसम में मछली का सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App