Do you know benefits of eating one apple per day - Jansatta
ताज़ा खबर
 

हर रोज एक सेब खाने के फायदे नहीं जानते होंगे आप!

यह तो आप सब जानते हैं कि सेब खाने के बहुत से लाभ होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं सेब खाने से क्या- क्या फायदे होते हैं और यह किस तरह से आपकी सेहत को फायदा पहुंचाता है।

जिन लोगों के शरीर में रक्त से सम्बंधित कोई बीमारी हैं जैसे कि उन्हें फुंसी आदि की परेशानी होती रहती हैं और स्किन शुष्क हो जाती है तो सेब आपके शरीर के लिए लाभदायक होता है।

यह तो आप सब जानते हैं कि सेब खाने के बहुत से लाभ होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं सेब खाने से क्या- क्या फायदे होते हैं और यह किस तरह से आपकी सेहत को फायदा पहुंचाता है। सेब में एंटीऑक्‍सीडेंट फ्लैवोनोइड्स तत्‍व होते हैं और क्‍यूरसेटिन, एपिकैटेचिन, एपिगैलोटेचिन,कीम्‍पफेरल। ये तत्‍व आपके शरीर के अंदर एलडीएल और कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में भूमिका निभाते हैं। इसके अलावा सेब खून को पतला करने में भी बड़ी भूमिका निभाता है। आइए जानते हैं सेब खाने के क्या क्या फायदे होते हैं।

एक रिसर्च में सामने आया है कि स्‍टैटिन के इस्‍तेमाल से मसल्‍स डिजीज़ और मायोपैथी जैसे कई सारे कई साइड इफेक्‍ट हो सकते हैं, जबकि सेब के सेवन से कोई साइड इफेक्‍ट नहीं होता है। इसके अलावा सेब में भारी मात्रा में पेक्टिनहोते हैं जो कि कोलेस्‍ट्रॉल लेवल कम करने के लिए प्रभावी घुलनशील फाइबर हैं। एक अमेरिकी अध्‍ययन के अनुसार, रोजाना एक सेब खाने से केवल छह हफ्ते में एलडीएल कोलेस्‍ट्रॉल का लेवल 20 फीसदी तक कम किया जा सकता है। अगर आप हार्ट अटैक के खतरे से बचना चाहते हैं और स्‍वस्‍थ रहना चाहते हैं, तो रोजाना सुबह एक सेब खाकर अपने दिन की शुरुआत करें।

त्वचा रोगों में भी लाभदायक- जिन लोगों के शरीर में रक्त से सम्बंधित कोई बीमारी हैं जैसे कि उन्हें फुंसी आदि की परेशानी होती रहती हैं और स्किन शुष्क हो जाती है तो सेब आपके शरीर के लिए लाभदायक होता है। जिन लोगों खुजली की समस्या हैं ऐसे लोगों को भी अन्य चीजों की अपेक्षा सबसे अधिक सेब खाना चाहिए ऐसा करने से उनको लाभ मिलता हैं।

कैंसर से बचाव- खई रिसर्च में यह साबित हो चुका है कि सेब में ऐसे कई तत्व हैं जो कैंसर की कोशिकाओं को रोकने में मदद करते हैं। हां, सेब का यह फायदा तभी होगा जब आप इसे इसके छिलके सहित खाएंगे। प्रतिदिन सेब का सेवन शरीर की धमनियों को सुचारु करता है। यह फाइबर का बड़ा स्रोत है जो कॉलेस्ट्रॉल को क्लॉट होने से रोकता है। इससे आपका दिल सेहतमंद रहेगा।

दांत रोग में भी लाभदायक- अगर आपको दांतों और मसूड़ों से खून निकलने की समस्या हो रही हो तो आपको सेब के रस को सोडे के साथ मिलाकर अपने दांतों पर मालिस कर लेनी चाहिए ऐसा करने से आपके मसूड़ों से होने वाला खून निकलना बंद हो जाएगा।

मुख्तार अब्बास नकवी बोले- “कांग्रेस जब सत्ता में थी तो हिटविकेट होती थी अब नो बॉल डाल रही है”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App